उपायुक्त ने पुनासी विस्थापित समन्वय समिति की बैठक में विस्थापित परिवारों के समस्याओं के समाधान को लेकर अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश



उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी  मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में पुनासी जलाशय योजना हेतु गठित विस्थापित समन्वय समिति की बैठक का आयोजन समाहरणालय सभागार में किया गया। इस दौरान उपायुक्त द्वारा पुनासी योजना के तहत चल रहे कार्यों की बिन्दुवार समीक्षा करते हुए विस्थापित परिवार को आ रही समस्याओं से अवगत हुए। साथ हीं शेष बचे विस्थापित परिवारों को कण्डिका 12.1 और 11.4 के तहत लोगों के समस्याओं का समाधान करते हुए मुआवजा राशि भुगतान करने का निदेश संबंधित अधिकारियों को दिया। 

इसके अलावे समीक्षा के क्रम में उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने पुनर्वास समन्वय समिति के सदस्यों के साथ विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा करते हुए संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया गया कि जो भी विस्थापितों की जायज माँग है, उसे संबंधित विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए उसका निराकरण ससमय कराया जाय। समीक्षा के क्रम में उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री द्वारा जानकारी दी गयी कि पुनासी परियोजना के तहत 606 विस्थापित परिवार घोषित हैं। इनमें से 486 परिवारों को तत्कालिक पुनर्वास नीति के तहत पूर्णतः मुआवजा भुगतान किया गया है। ऐसे में पुनासी पुनर्वास समन्वय समिति की बैठक में निर्णय लिया कि शेष बचे 120 परिवारों को भुगतान जल्द से जल्द करते हुए  सुविधाओं व उनके हित में किये जाने वाले कार्यों को लेकर संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि 2012 के नीति व जल संसाधन नियमावली के तहत विस्थापितों को लाभान्वित किया जाय। साथ हीं वैसे विस्थापित परिवार जिन्हें सिर्फ पुत्री उनको पुनर्वास नीति के तहत भुगतान किया जाय एवं पिता-पुत्र दोनों के विस्थापित होने की स्थिति में पिता व माता की मृत्यु के पश्चात पुत्र को पुनर्वास अनुदान की देयता प्राप्त करने हेतु मामले को विस्थापित सूची की संधारण समिति द्वारा पुनासी पुनर्वास समन्वय समिति में प्रस्तत करने का निर्णय लिया गया।

समीक्षा के क्रम में उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री ने विस्थापित परिवारों की सुविधा को देखते हुए संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि वैसे परिवार जिनको प्रधानमंत्री आवास आवंटित किया गया है, जो उप विकास आयुक्त के माध्यम से जिले में कहीं भी प्रधानमंत्री आवास का निर्माण करा सकते हैं, ताकि विस्थापित परिवारों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। इसके अलावे उपायुक्त ने विस्थापित परिवारों के सदस्यों को स्वरोजगार से जोड़ने के अलावा प्राथमिकता के आधार पर विभागीय योजनाओं से जोड़कर रोजगार का अवसर प्रदान करें। 

■ पुनासी जलाशय की सुरक्षा व सफाई हेतु टीम गठित करने का उपायुक्त ने दिया निर्देश....

इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने पुनासी जलाशय की सुरक्षा व साफ-सफाई हेतु टीम गठित करने का निदेश पुनासी पुनर्वास समिति को दिया, ताकि बेरोकटोक घुमने वाले लोगों व साफ-सफाई के इंतजाम को सुनिश्चित किया जा सके। साथ हीं पुनासी जलाशय परियोजना के बनने के पश्चात कुछ गांव के लगभग 10000 लोगों के आवागमन की सुविधा को देखते हुए उपायुक्त ने पूल बनाने के उद्देश्य से संबंधित विभाग को पत्राचार करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया। 

इस दौरान उपरोक्त के अलावे अपर समाहर्ता  चन्द्र भूषण प्रसाद सिंह, अनुमंडलप पदाधिकारी, देवघर  दिनेश कुमार यादव, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी  उमाशंकर प्रसाद सिंह, कार्यपालक अभियंता पुनासी जलाशय जय प्रकाश चैधरी, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, देवघर  जितेन्द्र कुमार यादव, पुनासी समन्वय समिति के सदस्य एवं संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित थे।

No comments