जिला कांग्रेस स्वास्थ्य प्रकोष्ठ का कार्यकर्ता सम्मेलन संपन्न



देवघर:-रविवार को देवघर जिला कांग्रेस कार्यालय में स्वास्थ्य प्रकोष्ठ का जिला कार्यकर्ता सम्मेलन जिला अध्यक्ष डा.अनूप कुमार की अध्यक्षता में आहूत की गई। सम्मेलन के मुख्य अतिथि प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष डा.पी.नैयर ने कार्यकर्ताओं को संबोधित कर कहा कि प्रकोष्ठ के सभी पदाधिकारी और कार्यकर्ता अपने नीति सिद्धांतों को आगे बढ़ाते हुए संगठन का विस्तार करें। इसके लिए लोगों के बीच जाकर सरकार के द्वारा स्वास्थ्य संबंधी सारी योजनाओं का लाभ आम जनों तक दिलाने में सहयोग करें।चूंकि स्वास्थ्य से बढ़कर कोई धन नहीं और रोगियों की सेवा से बड़ा धर्म नहीं । हमरा दायित्व बनता है कि हर स्तर पर  सरकार द्वारा प्रदत स्वास्थ्य संबंधी हर सुविधा से लोग वंचित ना रहे। वहीं स्वास्थ्य विभाग के डाक्टर्स एवं कर्मचारी भी पूर्ण जिम्मेदारी के साथ अपना कार्य करें। साथ ही सहयोगी व ग्रामीण चिकित्सक,सहिया,आंगनबाड़ी से जुड़े लोग,सामाजिक कार्यकर्ताओं को हम इस मंच से आह्वान करते हैं कि समाज और राष्ट्र हित में संगठन से जुड़ें। आगे यह भी प्रस्ताव रखा कि ग्रामीण क्षेत्रों में कर रहे ग्रामीण चिकित्सकों द्वारा इलाज के लिए सरकार के पास मांग रखेंगे कि इन्हें भी एक नीति निर्धारण कर प्रशिक्षण दिलाकर उन्हें सर्टिफिकेट देंऔर सीमित सीमा के अंतर्गत इलाज करने अनुमति मिले। चूंकि हमने यह देखा है कि कोरोना काल में जब बड़े-बड़े डॉक्टरों ने इलाज करना बंद कर दिया,उन विपरीत परिस्थिति में कई ग्रामीण चिकित्सकों ने अपनी जान की बाजी खेल कर अपनी जान गवां कर लोगों का इलाज जारी रखा और लोगों को स्वस्थ रखने का काम किया। छोटे क्लिनिक संचालन पर कहा कि केंद्र सरकार द्वारा लाए गए क्लीनिकल स्टेब्लीमेंट एक्ट तहत दस बैड से नीचे वाले क्लीनिक को नहीं रखा जाए। क्योंकि इस कानून में इतने बड़े प्रावधान है कम आर्थिक वाले छोटे-मोटे डॉक्टर कम बैड वाले क्लिनिकनहीं चला पाऐंगें।

जिला अध्यक्ष डा.अनूप कुमार ने कहा कि जिला का संगठन काफी मजबूत है और सभी कार्यकर्ता अपने दायित्व का निर्वहन कर रहे हैं।आम जनों के सहयोग के लिए हमेशा सभी तत्पर रहते हैं। सभी प्रखंडों में संगठन को तैयार कर लिया गया है और जल्द ही इसका पूर्ण विस्तार कर लिया जाएगा।

जिला के वरिष्ठ उपाध्यक्ष उदय प्रकाश की मांग पर सर्व सम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया कि देवघर नगर के मुख्य केन्द्र पर स्थित सदर अस्पताल को रातो-रात दूर के भवन में सिफ्ट कर दिया गया है। उस पुराने भवन में लोक हित में सिटी होस्पिटल बने। मिडिया प्रभारी दिनेश मंडल ने कहा कि सौभाग्य से सूबे के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता कांग्रेस पार्टी के नेता हैं और उनकी  दूरदर्शी सोच तथा अनुभव से स्वास्थ्य के क्षेत्र में अच्छी सुविधा मुहैया कराई जा रही है। पूरे देश में स्वास्थ्य के क्षेत्र में झारखंड का प्रदर्शन अव्वल रहेगा।कार्यकर्ताओं अपने क्षेत्र की समस्याओं को प्रशासनिक या पार्टी के माध्यम से अवगत कराने का काम करें।ताकि उसका ससमय निवारण हो सके। ओबीसी के नेता अवधेश प्रजापति ने किसान आंदोलन के समर्थन में कहा कि देश के अन्नदाता किसान की हालत आज खराब है और वह आंदोलनरत हैं। ऐसी स्थिति में स्वास्थ्य प्रकोष्ठ के सभी नेता कार्यकर्ता अपनी आवाज को बुलंद करने का काम करें।

अंत में कोरोना काल में कोरोना वारियर्स के रूप में अपनी सेवा दे रहे डॉक्टर,नर्स एवं स्वास्थ्य कर्मी जिन्होंने अपनी जान गंवा दी। उनके लिए दो मिनट का मौन धारण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। सम्मेलन में मुख्य रूप से देवघर प्रखंड अध्यक्ष सुधीर देव,

नाहिदा सुल्तान, प्रकोष्ठ के पदाधिकारी राजकुमार भदानी,डा.सुधीर मंडल, डा.राजीव, डा.अशोक मंडल,प्रखंड अध्यक्ष नन्द किशोर दास, रजाऊल अंसारी,गनी खान,तसलीम अंसारी, जावेद अंसारी, मुकेश बर्मा, गौरव दत्ता,युसूफ अंसारी, मो.मुस्तकीम,राजू जी,मीना देवी,सदाशिव राणा,अनिरुद्ध चौबे,आशीश कुमार झा,डा. रोहित कुमार, शिवलाल हेम्ब्रम, राकेश रंजन, सुनिल कुमार हिमांशु, दीपक राउत,बिनोद मांझी, राज कुमार मरांडी,प्रमोद मंडल, उमेश राम,अशरफ अंसारी, रियाज शेख,हबीबुल्ला, विक्की दास,कामदेव दास,सिकंदर अंसारी, सुरेश हांसदा, रघुनंदन साह,राजीव टुडू, राजीव रंजन,समीम अंसारी, रामकिशोर यादव,डा.देवेन्द्र मंडल, प्रेम कुमार यादव,बबलू दास,रेश मांझी, वासुदेव दास आदि मौजूद थे।

पदयात्रा की सफलता हेतु धन्यवाद

देवघर जिला कांग्रेस के अध्यक्ष मुन्नन संजय ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी एवं प्रदेश कमेटी के निर्देश पर देश की राजधानी दिल्ली के सरहद पर अपने विरोध  तीन काले कानून के खिलाफ आंदोलन पर बैठे किसान बंधुओं के समर्थन में शनिवार 13 फरवरी को जो पदयात्रा बलियाचौकी से वीर कुंवर सिंह चौक देवघर तक निकाली गई थी,वह देवघर जिला के सभी सम्मानित जिला कांग्रेस, युवा कांग्रेस,महिला कांग्रेस, एनएसयूआई, सेवादल तथा सभी मोर्चा संगठन एवं प्रकोष्ठ के पदाधिकारी एवं सदस्यों के अथक प्रयास से ऐतिहासिक रूप से सफल हुआ। इस पदयात्रा में नेतृत्व कर रहे मेरे साथ पोड़ैयाहाट विधायक प्रदीप यादव,पदयात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने वाले पूर्व मंत्री एआईसीसी के मेंबर कृष्णानंद झा, के साथ इस पद यात्रा में शामिल हुए अन्नदाता किसान एवं मजदूर भाई तथा कांग्रेस पार्टी तथा सभी मोर्चा संगठन एवं प्रकोष्ठ के सभी सम्मानित नेता,पदाधिकारी कार्यकर्ता,समर्थकगण बधाई के पात्र हैं। पार्टी की ओर से उन सभी को सुचारू ढंग से संचालित सभी कार्यक्रमों को सफल बनाने के लिए उन्हें धन्यवाद देता हूँ। वही मीडिया के बंधुओं जिनके सहयोग से इस पदयात्रा को दूर-दराज तक पहुंचाने का काम.किया गया,उन्हें भी धन्यवाद देता हूंँ। उक्त आशय की जानकारी मीडिया प्रभारी दिनेश कुमार मंडल ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया और कहा कि आंदोलन अनवरत है। जब तक किसानों की मांगे पूरी नहीं की जाती है, हम उनके साथ हैं। इसी प्रकार 20 फरवरी को हजारीबाग में राज्यव्यापी ट्रैक्टर रैली में हमारे जिले के सभी नौजवान,किसान, मजदूर और पार्टी के सम्मानित नेता कार्यकर्ता भाग लेकर रैली को ऐतिहासिक बनाने का काम करेंगें।

No comments