जिला कृषि विभाग गोड्डा के द्वारा स्थानीय चकेश्वरी स्थित जिला कृषि कार्यालय के परिसर में जिला स्तरीय कृषि मेला सह प्रदशनी 2021 का आयोजन



दिनांक 23.02.2021 को जिला कृषि विभाग गोड्डा के द्वारा स्थानीय चकेश्वरी स्थित जिला कृषि कार्यालय के परिसर में  जिला स्तरीय कृषि मेला सह प्रदशनी 2021 का आयोजन किया गया। कृषि मेला का शुभारंभ माननीय विधायक पोड़ैयाहाट प्रदीप यादव, उपायुक्त महोदय गोड्डा भोर सिंह यादव,  अनुमंडल पदाधिकारी गोड्डा  ऋतुराज, संयुक्त कृषि निदेशक दुमका  अजय कुमार सिंह, जिला कृषि पदाधिकारी गोड्डा रमेश प्रसाद सिन्हा सहित अन्य पदाधिकारियो के द्वारा फीता काटकर एवं द्वीप प्रज्वलित कर किया गया।

कृषि मेला को संबोधित करते हुए माननीय विधायक पोड़ैयाहाट  प्रदीप यादव ने कहा कि कृषि के क्षेत्र में गोड्डा में असीम संभावनाएं हैं। यहां के किसानों को आत्म निर्भर बनाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। कैसे अपनी उपज को दोगुनी कर आमदनी को किसान बढ़ा सकें इसके लिए जिला प्रशासन के द्वारा कार्य किए जा रहे हैं । यहां की जमीन की भौगोलिक स्थिति के आधार पर ही सिंचाई की  योजनाएं बनाई जा रही है ताकि किसानों के खेतो में पूरे वर्ष भर पानी पहुंच सके।

कृषि मेला को संबोधित करते हुए उपायुक्त महोदय गोड्डा भोर सिंह यादव ने जिले से आए किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि किसानो को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हम सभी को अपना दायित्व निभाने की जरुरत है। महोदय ने कहा कि लॉकडाउन के समय में हमारे किसान बंधुओं ने काफी मेहनत की है। उन्होंने कहा कि किसानों को कृषि विभाग के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी अधिकांश मात्रा में नहीं मिल पा रही है जिसको लेकर जिला कृषि विभाग एवं कृषक मित्रों के माध्यम से उक्त जानकारियों के संबंध में इनकी ट्रेनिंग का शेड्यूल तैयार किया जाए ताकि इनको कृषि की योजनाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त हो सके। सभी किसानो को प्रशिक्षण देकर योजनाओं का लाभ दिया जाएगा ताकि किसान नयी तकनीक का सहारा लेकर अपनी आय को दोगुनी कर सके। साथ ही महोदय ने कहा कि उन्नत कृषक (FPO) के माध्यम से भी कृषि की योजनाओं की जानकारी किसान तक पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं। इस प्रदर्शनी में बहुत सारे प्रोडक्ट लगाए गए हैं जिनकी जानकारी प्राप्त कर किसान बंधु अपनी फसल की पैदावार में वृद्धि ला सकते हैं। महोदय के द्वारा बताया गया कि इंफ्रास्ट्रक्चर में बढ़ोतरी हेतु पोड़ैयाहाट प्रखंड में राइस मिल एवं गोड्डा एवं महागामा अनुमंडल में कोल्ड स्टोरेज निर्माण की योजना बनाई  जा रही है ताकि यहां के किसानों को इसका समुचित लाभ मिल सके। महोदय ने कृषि मेले में लगे स्टॉल व उत्पाद के प्रदर्शनी की सराहना करते हुए आवश्यक सुझाव प्रदान की।

अनुमंडल पदाधिकारी गोड्डा ऋतुराज ने इस मौके पर कहा कि किसानों को जागरूक करने के लिए विभिन्न प्रकार के प्रचार प्रसार एवं प्रशिक्षण का आयोजन करना आवश्यक है जिससे किसान जागरूक होकर अपनी फसल में बढ़ोतरी कर सकेंगे। जिला परिषद के सदस्य  फूल कुमारी ने कृषि मेले में आए लोगों को संबोधित करते हुए योजनाओं की जानकारी प्रदान की। LDM गोड्डा संजय नारायण के द्वारा कृषि ऋण माफी योजना के संबंध में कृषि मेले में आए हुए कृषकों के बीच जानकारियां प्रदान की गई। उनके द्वारा बताया गया कि उक्त योजना का लाभ आप सभी किसान बंधु लें।

जिला स्तरीय कृषि मेला में किसानो तक योजनाओं की जानकारी व लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से विभिन्न विभागो द्वारा 13 स्टॉल लगाया गया था। सभी स्टॉल में लोगो को संबंधित विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी देते हुए लाभ लेने की अपील की गई। इस मौके पर माननीय विधायक पोड़ैयाहाट प्रदीप यादव, उपायुक्त महोदय गोड्डा भोर सिंह यादव,  अनुमंडल पदाधिकारी गोड्डा  ऋतुराज, संयुक्त कृषि निदेशक दुमका  अजय कुमार सिंह, जिला कृषि पदाधिकारी गोड्डा  रमेश प्रसाद सिन्हा सहित अन्य पदाधिकारियो के द्वारा विभिन्न स्टॉलों की जांच कर योजनाओं की जानकारी प्राप्त की गई। कार्यक्रम का संचालन जिला कृषि पदाधिकारी गोड्डा  रमेश प्रसाद सिन्हा एवं कार्यक्रम में उपस्थित लोगों का धन्यवाद ज्ञापन संयुक्त कृषि निदेशक दुमका  अजय कुमार सिंह के द्वारा किया गया।

मौके पर  कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ0 रविशंकर, जिला उद्यान पदाधिकारी  सुनील कुमार, जिला मत्स्य पदाधिकारी  मरियम मुर्मू, कृषि विभाग के कर्मी समेत कृषक मित्र एवं ग्रामीण उपस्थित थे ।

No comments