सशक्त, सतर्क, सुरक्षित एवं जागरूक मतदाता की पहचानः-जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त



देवघर जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में आगामी 25 जनवरी, 2021 को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के आयोजन को लेकर बैठक का  आयोजन समाहरणालय सभागार में किया गया। इस दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त द्वारा चुनावी साक्षरता की जानकारी देते हुए संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि मजबूत लोकतंत्र के लिए मतदान के प्रति मतदाताओं में जागरूकता जरूरी है। ऐसे में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जिला स्तर, अनुमंडल स्तर, प्रखण्ड स्तर पर कोविड नियमों का अनुपालन करते हुए कार्यक्रम का आयोजन करें, ताकि मतदाताओं को वोट के महत्व के जानकारियों से अवगत कराया जा सके।

इसके अलावे जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि विद्यालय, महाविद्यालयों में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर विशेष कार्यक्रम आयोजित कर विद्यार्थियों में प्रजातांत्रिक मूल्यों के विकास पर विशेष बल दिया जाएगा। साथ हीं शैक्षणिक संस्थानों में वाद-विवाद, चित्र प्रतियोगिता, क्विज प्रतियोगिता, आदि आयोजित कर बच्चों को मतदान के प्रति जागरूक करने का कार्य करें। बैठक के दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त ने सभी कार्यालय प्रधानों को निदेशित किया कि प्रजातांत्रिक मूल्यों के संवर्द्धन एवं सुदृढ़ीकरण के उद्देश्य से मतदाता शपथ कार्यक्रम का आयोजन सभी कार्यालय में किया जाय। बैठक के माध्यम से उन्होंने जिला के सभी नागरिकों से राष्ट्रीय मतदाता दिवस में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की है। उन्होंने सभी नवीन मतदाताओं जिन्होंने हाल ही में 18 वर्ष की आयु पूरी की है, से यथाशीघ्र मतदाता सूची सें जुड़ने की अपील की है।

बैठक में नए मतदाताओं की संख्या में वृद्धि, सर्विस वोटर की संख्या में वृद्धि, ट्रांसजेंडर के निबंधन में वृद्धि तथा और अप्रवासी के निबंधन में वृद्धि के साथ-साथ सुगम निर्वाचन के तहत दिव्यांगों पर विशेष ध्यान देने देने के अलावा मधुपुर विधानसभा अन्तर्गत सभी मतदान केन्द्रों पर एएमएफ सुविधा की जांच करते हुए प्रगति प्रतिवेदन जिला निर्वाचन कार्यालय को समर्पित करने का निदेश दिया गया। इसके अलावा बैठक के दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री द्वारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस के सफल क्रियान्वयन को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया।

■ बेहतर प्रदर्शन करने वालों को किया जाएगा सम्मानितः- जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त....

जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री ने कहा कि कार्यक्रम के दौरान निर्वाचन और इससे जुड़ी जानकारियों के संबंध में उपस्थित लोगों को बताया जाएगा, इन दिनों संचालित मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों को सम्मानित और नए पंजीकृत मतदाता के बीच वोटर पहचान पत्र का वितरण किया जाएगा।

इस दौरान उपरोक्त के अलावे निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी-सह-अनुमंडल पदाधिकारी, देवघर, निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी-सह-अनुमंडल पदाधिकारी, मधुपुर  योगेन्द्र प्रसाद, निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी-सह-कार्यपालक दण्डाधिकारी,  परमेश्वर मुण्डा, उप निर्वाचन पदाधिकारी  विशालदीप खलखो, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी  रवि कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी  माधुरी कुमारी, सभी प्रखण्डों के सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी-सह-प्रखण्ड विकास पदाधिकारी/अंचलाधिकारी, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी रोहित कुमार विद्यार्थी के साथ-साथ संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मी आदि उपस्थित थे।

No comments