सड़क सुरक्षा माह के तहत छात्रों को सड़क सुरक्षा के नये नियमों से कराया गया अवगत



उपायुक्त  मंजूनाथ भजन्त्री के आदेशानुसार आज दिनांक- 20.01.2021 को "सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा" थीम पर जिला परिवहन पदाधिकारी फिलबीयूस बारला द्वारा एकदिवसीय कार्यशाला-सह-प्रशिक्षण का आयोजन अम्बेडकर लाइब्रेरी में किया गया। इस दौरान जिला परिवहन पदाधिकारी द्वारा कार्यक्रम के दौरान सड़क सुरक्षा एवं सड़क दुर्घटना से संबंधित वीडियो क्लिीप दिखाकर इससे जुड़ी विस्तृत जानकारी व यातायात नियमों का पालन कर किस तरह से हम अपनी सुरक्षा कर सकते है आदि बातों की जानकारी सभी छात्रों को दी गयी।

 कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला परिवहन पदाधिकारी  फिलबियूस बारला ने जानकारी दी कि सुरक्षा केवल नारा नहीं, बल्कि जीवन जीने का तरीका है।  उन्होंने कहा कि देश में वर्तमान में सड़कों पर सर्वाधिक बाइक दौड़ती है। चालकों को हेलमेट को बोझ नहीं सुरक्षा कवच समझना चाहिए। इसके पहनने से दुर्घटना होने पर चालक के सिर की सुरक्षा होती है।

 इस दौरान छात्रों को दुर्घटना में हेलमेट से होने वाले बचाव तथा नहीं होने पर होने वाली परेशानियों का प्रोजेक्टर पर वीडियो भी दिखाया गया। इसके अलावे उन्होंने युवा पीढ़ी को हेलमेट व सीट बेल्ट के आवश्यक रूप से उपयोग की सलाह दी। 

  सड़क पर कभी भी हादसा हो सकता है। ऐसे में अपने सपनों को पूरा करने के लिए लोगों को आवश्यक रूप से हेलमेट लगाना एवं सीट बेल्ट पहनना चाहिए। उन्होंने कहा कि जीवन होगा, तब ही सपनों को पूरा किया जा सकता है। पुलिस लोगों की सहायता के लिए है न कि परेशानी के लिए। लोगों को यातायात नियमों का पालन कर पुलिस का सहयोग करना चाहिए।

 जिला परिवहन पदाधिकारी द्वारा कार्यशाला के माध्यम से छात्रों को बतलाया गया कि वैसे लोग जो बालिक नही हुए है वो कभी भी वाहन को न चलाए अन्यथा वे अपने साथ-साथ अपने अभिभावकों को भी परेशानी में डाल सकते है। आगे उन्होंने छात्रों को किस तरह से ड्राइविंग लाइसेंस हेतु आवेदन दिया जाता है, ड्राइविंग लाइसेंस हेतु किन-किन टेस्ट से होकर गुजरना पड़ता है आदि बातों की विस्तृत जानकारी दी गई।

इसके अलावे मौके पर उपस्थित जिला जनसंपर्क पदाधिकारी  रवि कुमार ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि सड़क सुरक्षा नियमों का अक्षरशः से पालन करते हुए अपने जीवन को बचाएं और दूसरों के भी के जीवन की भी सुरक्षा करें। साथ ही वाहन चलाते समय सड़क सुरक्षा नियमों के साथ सड़क पर चलने वाले लोगों की सुविधा का भी ख्याल रखें।

● कार्यशाला में यातायात नियमों के प्रति किया गया जागरूक......

 कार्यशाला के दौरान जिला परिवहन पदाधिकारी फिलबीयूस बारला द्वारा सभी को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया गया। अपील करते हुए कहा कि बिना हेलमेट दो पहिया वाहन न चलाए। साथ ही चार पहिया वाहन चलाते समय सीट-बेल्ट का अवश्य प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि अक्सर आगे निकलने की होड़ में वाहन चालक गति पर नियंत्रण खो देते हैं, जिसके चलते बड़ी दुर्घटना हो जाती है। ऐसे में आप सभी एक जागरूक नागरिक की तरह सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करें और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें।

कार्यक्रम में उपरोक्त के अलावे जिला जनसंपर्क पदाधिकारी  रवि कुमार, पी०आई०यू०मैनेजर रवीश कुमार, प्रबंधक अम्बेडकर लाइब्रेरी, जिला परिवहन कार्यालय से आशीष कुमार एवं संबंधित विभाग के कर्मी आदि उपस्थित थे।

No comments