भारत सरकार के आर्थिक सलाहकार संयुक्त सचिव ने कुंडहित प्रखंड में चल रहे मनरेगा योजना का किया निरीक्षण।

 



कुंडहित (जामताड़ा):भारत सरकार के आर्थिक सलाहकार संयुक्त सचिव विजय कुमार बेहरा उप सचिव पंचायत राज भारत सरकार के संजय कुमार एवं झारखंड मनरेगा आयुक्त सिद्धार्थ त्रिपाठी  ने दूसरा दिन कुंडहित प्रखंड के मुड़ाबढ़िया पंचायत एवं गायपाथर पंचायत का दौरा कर पंचायत में चल रहे मनरेगा के तहत विभिन्न योजनाओं का निरीक्षण किया गया।निरीक्षण के दौरान मुड़ाबेड़िया गांव में माझीपाड़ा से पाकुड़पाड़ा तक मोहरम मिट्टी सड़क का निरीक्षण किया वही विनय मंडल का मेड़बंदी योजना का निरीक्षण किया गया निरीक्षण के दौरान  संयुक्त सचिव ने लाभुक से पूछा आप अपने स्वयं काम कर रहे या दूसरे से करवा रहे हैं।जिसका मजदूरी नियमित रूप से भुगतान हो रहे कि नहीं जिसकी जानकारी ली गई। वही अलका मंडल का मुड़ाबढ़िया गांव में बन रहे मेड़ बंदी का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान अलका मंडल से पूछा गया मजदूरी का भुगतान कितना किया जाता है उन्होंने बताया कि ₹194 प्रति मजदूर को दिया जाता है। मजदूरी के भुगतान के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी ली गई।  केंद्रीय टीम मुराबेड़िये पंचायत जाकर पंचायत में7 रजिस्टर एवं अभिलेख का अवलोकन किया गया। इस दौरान मुखिया से पूछा गया आपके कितने स्टाफ हैं। आप मनरेगा का प्रशिक्षण लिए है कि नहीं, जिसमें मुखिया ने बताया कि 3 दिन का प्रशिक्षण मिला है। साथ ही साथ मुखिया से कहा गया कि ग्राम उदय संकल्प किताब  पंचायत में आता है कि नहीं।पंचायत में पुस्तकालय खोलने का भी बात की गई जिसमें विभिन्न तरह का किताब रहने से लोगों को जानकारी हासिल होगी। तत्पश्चात गाय पाथर पंचायत अंतर्गत कालीपत्थर गांव में मरजीना बीवी का दीदी बाड़ी का भी निरीक्षण किया गया। इस दौरान केंद्रीय टीम के सदस्यों ने कुछ पूछताछ की गई। उसी गांव में भरत माल एवं बीरबल माल का प्रधानमंत्री आवास देखा गया जिसमें मजदूरी भुगतान के बारे में पूछा गया। लाभुक से पूछा गया कि आप स्वयं काम करते हैं या दूसरे से काम करवाते हैं मजदूरी का भुगतान सही समय पर होता है कि नहीं आदि का जानकारी लिया गया। तत्पश्चात गायपाथर प॔चायत में जाकर 7 रजिस्टर एवं अभिलेख का भी अवलोकन किया गया।

 मौके पर पत्रकार द्वारा निरीक्षण के बारे में पूछे जाने पर संयुक्त सचिव विजय कुमार बेहरा ने कहा ग्राम विकास मंत्रालय के तरफ से हमें भेजा गया था मनरेगा का विभिन्न योजना का काम चल रहा है मॉनिटरिंग विजिट है। दो दिवसीय में 4 पंचायत में चल रहे विभिन्न मनरेगा योजना को दिखा गया जिसमें संतुष्टि मिला। जिस हिसाब से काम होने चाहिए उस हिसाब पाया गया।हिसाब से होना चाहिए काम होता है कि नहीं होता है भुगतान होता है कि नहीं। लोगों को काम मिलता है कि नहीं। काम डिमांड सही करते हैं कि नहीं रिसीव मिलता है कि नहीं  आदि देखा गया मुझे संतुष्टि है काम सही चल रहा है। मौके पर डीडीसी नमन प्रियेश लकड़ा, डीडी डायरेक्टर रामवृक्ष महतो, परियोजना पदाधिकारी मोतिउर रहमान, वीडियो गिरिवर मिंज सहित संबंधित कर्मी एवं मुखिया उपस्थित थे।

 लाभुक से पूछताछ करते एवं योजना का निरीक्षण करते संयुक्त सचिव विजय कुमार मेहरा एवं केंद्रीय उपसचिव पंचायत राज भारत सरकार के संजय कुमार।


कुंडहित से चंदन मंडल की रिपोर्ट

No comments