बच्चे के बेहतर स्वास्थ्य हेतु पोलियो की दो बूंद अत्यंत आवश्यक:- मुख्य न्यायाधीश डॉ रवि रंजन



दिनांक 31.01.2021को माननीय मुख्य न्यायाधीश डॉ रवि रंजन व उनकी धर्मपत्नी द्वारा आज सुबह सदर अस्पताल, देवघर में नवजात बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाकर इस वर्ष के पहले फेज के पल्स पोलियो अभियान का उद्घाटन किया गया।

 इस मौके पर वहाँ उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए माननीय मुख्य न्यायाधीश डॉ रवि रंजन ने कहा कि पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने में सभी का सहयोग आवश्यक है। बच्चे हमारे कल का भविष्य है और उनको सुरक्षित रखना हमारा धर्म है। ऐसे में 0 से 05 वर्ष के बच्चे स्वस्थ रहें, इसलिए उन्हें पोलियो की खुराक देना अत्यंत आवश्यक है। 

इसके अलावे मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी  मंजुनाथ भजंत्री ने कहा कि आज बूथ डे के अवसर पर कम से कम 70 प्रतिशत बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए आवश्यक है कि अपने नजदीकी बूथ पर जाकर 0-5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलायें एवं शेष बचे अन्य बच्चों को स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा अगले दो दिनों तक डोर-टू-डोर जाकर पल्स पोलियो की दवा पिलायी जायेगी; ताकि अभियान की शत् प्रतिशत सफलता सुनिश्चित की जा सके। साथ ही उन्होंने जिलावासियों से आग्रह करते हुए कहा कि पल्स पोलियो अभियान में सभी लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा लें और अपने आस-पड़ोस के बच्चों को पोलियो की खुराक अवश्य पिलाएं, ताकि स्वस्थ बच्चे हमारे देश के बेहतर भविष्य बन सकें। कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त ने पल्स पोलियो अभियान के सम्पादन में सहयोग करने वाले चिकित्सक, स्वास्थ्यकर्मी व सेविका-सहायिकों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जिस प्रकार पल्स पोलियो अभियान के सफल संचालन में इन्होंने पूरे कर्तव्यनिष्ठा के साथ कार्य किया है, वह वाकई काबिले तारीफ है। 

इस मौके पर उपरोक्त के अलावे नगर आयुक्त शैलेंद्र कुमार लाल, सिविल सर्जन एस. के.मेहरोत्रा, सहित संबंधित विभाग के विभिन्न अधिकारीगण, चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मचारी आदि उपस्थित थें।

No comments