जल सहिया कर्मचारी संघ ने भूख हड़ताल कर मंत्री जी को अपनी 5 सूत्री मांगों को लेकर सौंपा पत्र





साहिबगंज संवाददाता:-- झारखंड राज्य जल सहिया कर्मचारी संघ ने बुधवार को झारखंड सरकार ग्रामीण विकास मंत्री के निवास स्थल इस्लामपुर बरहरवा में अपनी 5 सूत्री मांगों के समर्थन में एक दिवसीय भूख हड़ताल किया।वहीं अपनी पांच सूत्री मांगों के समर्थन में मुख्य संरक्षक यूके सिहं के निर्देशन एवं जिला अध्यक्ष श्री मती माली कुमारी के नेतृत्व में जिला सचित श्रीमती सीता साहा  ने मंत्री आलमगीर आलम को मांग पत्र सौंपी। वहीं मंत्री आलमगीर ने मांग पत्र प्राप्त कर जलसहियाओं को आश्वासन दिए कि 1 सप्ताह में आप लोगों का मानदेय बकाया राशि सहित आप सभी को मिल जाएगा शेष  मांगों के बारे में विचार विमर्श किया जाएगा।वही भूख हरताल कार्यक्रम में संगीता देवी, ममता कुमारी , नसीमा बेगम ,मेनतारा बीबी , पुतुल मंडल , नासेफा खातुन , मोनू कर्मकार , सवीरा खातुन , संतोसिनी सोरेन , निर्मला हासदा , सारिका मंडल आदि  जलसहिया ने भाग लिया । मंत्री महोदय ने माँग पत्र प्राप्त कर जल सरिमाओं को आश्वासन दिया कि एक सप्ताह में आप लोगों का मानदेय बकाया राशि सहित आप सभी को मिल जावेगा । शेष मांगों के बारे में विचार विमर्श किण जायगा ।

क्या है मांग:

 

1 एक हजार मानदय एवं पोत्साहन राशि का भुगतान किया जाए । 

2 आकस्मिक मद की राशि , लीचिंग पाउउर , जल जाँच की प्रत्येक ग्राम जल  स्वच्छता समिति के बीच  वितरण सुनिश्चित किया जाए । 

3 जलसहिण को अविलम्ब पोशाक वितरण करना सुनिश्चित किया जाय ।

4 स्वच्छता  सभा के लिए आतंटित राशि का दुरुपयोग विभागीय स्तर पर किया जाता है । जलसहियाओं को भुगतान नहीं किया गया एवं बी.ई,एस.एम  के कार्यरत स्थिति को स्पष्ट किया जाय , अगर वे कार्यरत नहीं तो उनके स्थान पर योग्य जलसरिया का चयन किया जाए । 

5 जल सहियामओ को कार्य अधिकार से वंचित करने की साजिश की जाँच करायी जाय एवं माम निर्मित भोजनाओं का प्रमाण पत्र जल सहिया के माध्यम से जिला के उपायुक्त के देखरेख में संकलित किया जाए ताकि वास्ततिक पता चले. कि धरातल पर कितनी योजना है और कितनी योजनाएँ कागजी तौर पर बंदरबाट कर ली गयी है । 

No comments