ज़िले में कोविड-19 टीकाकरण की हुई शरुआत



साहिबगंज संवाददाता:-- शनिवार से सदर अस्पराल साहिबगंज तथा बरहेट सीएचसी में कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत हो गई।देशभर में शनिवार से स्वास्थ्य कर्मियों को लगाए जाने वाले प्रथम चरण के कोविड -19 टीकाकरण की शुरुआत हुई ।जहां एक ओर प्रधानमंत्री ने देश भर को संबोधित करते हुए दिल्ली में इसका शुभारंभ किया ।वही इसके साथ ही पूरे देश भर में कोविड-19 के प्रथम चरण की टीकाकरण की शुरुआत कर दी गई।रांची स्थित सदर अस्पताल में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी केंद्र सरकार की हर दिशा निर्देश का पालन करते हुए कोविड -19 टीकाकरण में शामिल हुए और टीका लेने वाले स्वास्थ्य कर्मियों की हौसला अफ़ज़ाई की।उन्होंने इस अवसर पर कहा कि मुझे विश्वास है देश के वैज्ञानिकों की कड़ी मेहनत के बदौलत हम कोरोना संक्रमण से जल्द जंग जीतेंगे।उपायुक्त राम निवास यादव के निर्देशन में शनिवार से सदर अस्पताल साहिबगंज में भी टीकाकरण की शुरुआत हो गई।सर्वप्रथम उपायुक्त समेत जिले के वरीय पदाधिकारीगण एवं डॉक्टर्स द्वारा प्रधानमंत्री के संबोधन को सुनने के पश्चात केंद्र सरकार द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का अक्षरसःपालन करते हुए सदर अस्पताल साहिबगंज में कोविड-19 का टीकाकरण शुरू किया गया।इस अवसर पर उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक जिले के वरीय पदाधिकारी गण एवं सिविल सर्जन द्वारा दीप प्रज्वलित कर टीकाकरण का शुभारंभ किया गया।

वही बरहेट सीएचसी में भी उप विकास आयुक्त प्रभात कुमार बरदियार एवं डॉक्टर्स ने दीप प्रज्वलित कर कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत की। ज्ञात हो कि सीएससी बरहेट एवं सदर अस्पताल साहिबगंज 2 केंद्र बनाए गए हैं जहां प्रथम चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड-19 का टीका दिया जाना है इन दोनों केंद्रों पर आज सौ सौ लोगों को कोविड-19 का टीका दिया जाएगा।

इस दौरान उपायुक्त ने स्थिति का जायजा लेते हुए सभी व्यवस्थाओं कि स्वयं जांच की उन्होंने प्रथम लाभार्थी के टीकाकरण होने से पूर्व सभी प्रक्रियाओं में उनके साथ रहे।इस अवसर पर उन्होंने स्वास्थ्य कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा यह हमारे जिले के लिए गौरव की बात है साथ ही साथ यह आप की मेहनत का ही परिश्रम है कि हम अपने जिले को बहुत हद तक कोरोना वायरस से सुरक्षित रख सकें हैं इसलिए आप सभी और सतर्क रहने की आवश्यकता है। आप सभी केंद्र सरकार द्वारा दिए गए सभी दिशा निर्देशों का पालन करें एवं किसी भी प्रकार की लापरवाही से बचें।सदर अस्पताल स्थित साहिबगंज में कोविड-19 से बचाव हेतु कोविशिल्ड नामक टीका लगाया जा रहा है।साहिबगंज सदर अस्पताल के बुज़ुर्ग कर्मी जोशेफ मालतो को ज़िले में पहला टीका दिया गया।श्री मालतो को 28 दिनों के बाद टीकाकरण का दूसरा डोज दिया जाएगा। इसके लिए उन्हें एसएमएस द्वारा सूचना दी जाएगी जिसके बाद उन्हें उनका टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण के दौरान श्री मालतो के साथ उपायुक्त समेत सभी पदाधिकारी एवं डॉक्टर बने रहे।

उपायुक्त राम निवास यादव की निगरानी में श्री मालतो समेत कुछ अन्य लाभार्थियों को भी टीका दिया गया।इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अनुरंजन किस्पोट्टा, उप विकास आयुक्त प्रभात कुमार बरदियार, अपर समाहर्ता अनुज कुमार प्रसाद, सिविल सर्जन डॉ डीएन सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी साहिबगंज पंकज कुमार साव,, डीआईओ उमेश कुमार, कार्यपालक दंडाधिकारी संजय कुमार,डॉ मोहन पासवान,एवं अन्य उपस्थित रहे।

No comments