नेशनल इम्यूनाइजेशन डे एवं कोविड-19 टीकाकरण हेतु टास्क फोर्स की बैठक सम्पन्न।



साहिबगंज संवाददाता:-- समाहरणालय स्थित सभागार में उपायुक्त रामनिवास यादव की अध्यक्षता में जिला स्तरीय नेशनल इम्यूनाइजेशन डे एवं कोविड-19 टीकाकरण हेतु टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई।इसमें नेशनल इम्यूनाइजेशन डे 2021 की तैयारी को लेकर विचार-विमर्श किया गया एवं नेशनल इम्यूनाइजेशन डे 2021 के सफल आयोजन को लेकर एनआईडी 2021 की तैयारी को लेकर विचार-विमर्श किया गया। इस दौरान बताया कि 31 जनवरी से पल्स पोलियो अभियान चलाया जा रहा है। 31 जनवरी को बूथ लेवल एक्टिविटी  एवं जिसमें 1 एवं 2 फ़रवरी को घर घर जाकर पोलियो की खुराक पिलाई जानी है।इसी संबंध में उपायुक्त ने पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया एवं कहा कि पल्स पोलियो अभियान में पूर्व की तरह सभी एमओआइसी अच्छे से कार्य करें।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के जिला स्तरीय प्रशिक्षक ने पीपीटी के माध्यम से पोलियो के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि फिलहाल भारत में पोलियो का मामला नहीं है लेकिन अफगानिस्तान और पाकिस्तान में पोलियो से संबंधित मामले आए हैं। झारखंड में 2010 में पोलियो के मामले सामने आए थे। बैठक के दौरान नेशनल इम्यूनाइजेशन डे पर बूथों में व्यवस्था को लेकर विमर्श किया गया। उपायुक्त श्री यादव ने संबंधित पदाधिकारियों को बताया कि प्रखंड से भेजे गए डाटा की जांच करने एवं विभागवार डाटा की मानिटरिंग करने का निर्देश दिया।उन्होने कहा की पदाधिकारी कोरोना संक्रमण के मद्देनजर ड्राप पिलाते सभी दिशानिर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराएंगे।बैठक में उपायुक्त ने संबंधित सभी पदाधिकारी को क्षेत्र का निरीक्षण कर शत-प्रतिशत बच्चों को पोलियो की दवा पिलाना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया एवं पूर्व में चलाए गए पल्स पोलियो अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए सभी बीडीओ,बाल विकास पदाधिकारी एवं डॉक्टर्स को धन्यवाद देते हुए कहा कि पूर्व की भांति ही इस बार भी हमें समन्वय स्थापित कर कार्य करना है एवं बूथ स्तरीय एक्टिविटी पर ज्यादा बल देना है ताकि ज्यादा से ज्यादा बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाई जा सके एवं झारखंड से पोलियो का नामोनिशान मिट सके।

कोविड 19 टीकाकरण का सफल संचालन:

बैठक में उपायुक्त रामनिवास यादव ने संबंधित पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि शुक्रवार से जिले में 6 सेशन साइट शुरू हो रहे हैं जहां कोविड-19 का टीकाकरण किया जाना है।  इसके लिए आप सभी समन्वय स्थापित कर सभी 06 सेशन साइट को शुरू करना सुनिश्चित कराएंगे एवं उन्होंने कहा कि 10 फरवरी 2021 तक प्रथम चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को लगने वाले कोविड-19 का टीकाकरण पूर्ण होने का लक्ष्य निर्धारित करें ताकि उन्हें द्वितीय चरण का डोज दिया जा सके।साथ ही साथ उपायुक्त ने कहा कि तृतीय चरण का टीकाकरण जल्द प्रारंभ कर दिया जाएगा ।जिसमें कोविड-19 के दौरान फील्ड में कार्य करने वाले कर्मियों, पुलिसकर्मियों आदि का टीकाकरण किया जाना है जिसमें जिले के आला पदाधिकारी गण कोविड-19 का टीका लेंगे तथा लोगों के बीच फैली भ्रांतियों को दूर करेंगे।उन्होंने आम नागरिकों से भी अपील की कि वह कोविड-19 टीकाकरण से संबंधित अफवाहों से दूर रहें एवं किसी भी प्रकार की भ्रांतियों में विश्वास ना रखें।

बैठक में उप विकास आयुक्त प्रभात कुमार बरदियार, सिविल सर्जन डॉ डीएन सिंह, सभी एमओआईसी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, लेडी सुपरवाइजर एवं अन्य उपस्थित थे।

No comments