राज्य सरकार के एक साल पूरे होने के उपलक्ष्य पर जिला स्तरीय समारोह के माध्यम से हजारों लाभुकों को किया गया लाभान्वित



राज्य सरकार के प्रथम वर्षगांठ के अवसर पर आज दिनांक-29.12.2020 को स्थानीय के0के0एन0 स्टेडियम, देवघर में ‘‘विकास मेला-सह-ऋण वितरण शिविर’’ का आयोजन किया गया। इस दौरान रांची स्थित मोराबादी मैदान से माननीय मुख्यमंत्री  हेमंत सोरेन द्वारा आॅनलाईन कार्यक्रम के माध्यम से देवघर जिलावासियों हेतु विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन व परिसम्पतियों का वितरण किया गया। 

जिलास्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्जवलित कर उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी  मंजूनाथ भजंत्री, पुलिस अधीक्षक  अश्विनी कुमार सिन्हा एवं उपस्थित जनप्रतिनिधियों द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। इसके पश्चात विकास मेला सह ऋण वितरण शिविर में विभिन्न विभागों के माध्यम से लाभुकों के बीच ई-रिक्शा, वन अधिकार पट्टा, पम्पसेट, स्पे्र मशीन, मत्स्य आहार, श्रवण यंत्र, सुकन्या योजना का लाभ, आवास योजना का लाभ, जेएसएलपीएस द्वारा अनुदान राशि, ऋण वितरण, ट्रैक्टर, टैम्पू आदि परिसम्पतियों का वितरण माननीय अतिथि व जनप्रतिनिधियों द्वारा किया गया। साथ हीं कार्यक्रम के दौरान भोलेनाथ के दूतों के सराहणीय और अनुकरणीय कार्य हेतु प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

इसके अलावे कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी  मंजूनाथ भजंत्री ने अपने संबोधन में उपस्थित जनप्रतिनिधियों, मीडिया बन्धुओं, देवघर जिला के वासियों, योजनाओं का लाभ लेने वाले लाभुकों का जोहर और आभार। 

माननीय  हेमन्त सोरेन जी के कुशल नेतृत्व में झारखण्ड सरकार के एक वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आज दिनांक 29.12.2020 को राज्य मुख्यालय (राॅची) सहित झारखण्ड के सभी जिला मुख्यालयों में कोविड-19 के लिये प्रभावी मापदण्ड एवं व्यवस्था को कायम रखते हुए विकास मेला-सह-ऋण वितरण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में देवघर जिला अन्तर्गत जिला स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। राज्य सरकार के साथ-साथ जिला प्रशासन का भी लगातार प्रयास है कि जिले वासियों की सुविधा, सुरक्षा स्वास्थ की मुम्कमल व्यवस्था को दिन प्रतिदिन बेहतर बनाये जाये इस दिशा में टीम देवघर बेहतर कार्य करने का लगतार प्रयास कर रही है। माननीय मुख्यमंत्री  हेमन्त सोरेन जी की प्राथमिकताओं के अनुरूप जिले में कृषिक बन्धुओं, JSLPS की दिदियों, श्रमिकों, प्रवासी कामगारों के साथ-साथ युवा पीढ़ी को बेहतर परिवेश व इन्हे सशक्त करने के उद्देषय से लगातार प्रयास किया जा रहा है। ऐसे में आप सभी जिला वासियों से भी अपील होगी कि अपने सुझावों व समस्याओं से जिला प्रषासन को घर बैठे अवगत कराये। आप सभी की सुविधा व समस्याओं के निदान हेतु सप्ताह के प्रत्येक  सोमवार को Talk To DC कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। ताकि प्रशासन व आम जनता के संवाद को मजबुत करते हुए अधिकारियों के कार्य शैली को और भी बेहतर बनाया जा सके।   

इसके अलावे कार्यक्रम के माध्यम से उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने देवघर जिला वासियों से आग्रह करते हुए कहा कि वर्तमान में कोरोना संक्रमण के साथ-साथ बढ़ती शीतलहरी व ठंड को लेकर सभी सावधान और सुरक्षित रहें। सबसे महत्वपूर्ण जबतक दवाई नहीं तबतक मास्क की अनिवार्यता के साथ कोविड नियमों का पालन करते हुए दुसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें ताकि सही मान्ये में कोरोना संक्रमण ही इस जंग से हम जित सके। साथ ही आप ठंड को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा कपड़ों के बैंक की व्यवस्था इण्डोर स्टेडियम में की गयी है जिसके माध्यम से गरीब असहाय दिव्यांग व्यक्तियों को निषुल्क गर्म कपड़े दिये जायेंगे। ऐसे में आप सभी समाज के प्रबुद्व लोगो, स्वयंसेवी संस्था, समाज सेवीओं से सहयोग अपेक्षित है ताकि सभी के सहयोग से इस नेक कार्य को और भी अच्छे तरह से संचालित किया जा सके। आप सभी के सहयोग से ही जिले के सभी वार्डो में कोविड नियमों के अनुपालन व जागुरूकता हेतु भोलेनाथ के दुतों द्वारा लगातार लोगो को सर्तक व सावधान करने का कार्य किया जा रहा है और यकिन मानिये हमारे सभी भोलेनाथ के दुतों का कार्य अत्यनत सराहनीय व अनुकरणीय है। आप सभी से भी मेरा आग्रह होगा कि वर्तमान में कोविड नियमों के अनुपालन की महत्ता को समझे और सुरिक्षत रहें। 

आज के ऑनलाइन कार्यक्रम के माध्यम से मान्नीय मुख्यमंत्री  हेमन्त सोरेन जी द्वारा देवघर जिला वासियों की सुविधा हेतु 1954 योजनाओं का षिलान्यास  लगभग 28.96 करोड़ (अठाईस करोड़ छियानबे लाख) रूपये  की लागत से किया गया है। साथ ही 173.50 करोड़ की लागत से विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास किया गया। इसके अलावे 19322 लाभुकों के बीच लगभग पच्चीस करोड़ की परिसम्पीतियों का वितरण किया गया है।

कार्यक्रम के दौरान उप विकास आयुक्त  संजय सिन्हा द्वारा अतिथियों का स्वागत संबोधन करते हुए कहा कि आज का दिन देवघर जिला के लिए कई मायनों में खास है। आज राज्य सरकार के 1 साल पूर्ण होने के उपलक्ष्य पर माननीय मुख्यमंत्री  हेमंत सोरेन जी द्वारा देवघर जिले को शिलान्यास, उद्घाटन और परिसंपत्ति का वितरण कर कई नई सौगात दी गई है। ऐसे में हम सभी को चाहिए कि राज्य की बेहतरी में हम सभी अपना योगदान अवश्य करें। सबसे महत्वपूर्ण देवघर जिला को एक मॉडल जिला के बनाने के उद्देश्य से उपायुक्त मंजुनाथ भजंत्री सर की अगुवाई में Team Deoghar की भावना से हम सभी लगातर कार्य कर रहे, ताकि जिले के प्रखंड, अंचल, थानों एवं पंचायतों को सुदृढ़ और व्यवस्थित किया गया जा सके।

इसके अलावा रांची से कार्यक्रम का सीधा प्रसारण jhargov.tv के माध्यम से दिखाया गया। वहीं जिलास्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण DeogharPRD के फेसबुक एकाउंट से प्रसारित किया गया।

इस दौरान उपरोक्त के अलावे गणमान्य जनप्रतिनिधि, पुलिस अधीक्षक  अश्विनी कुमार सिन्हा, वन प्रमंडल पदाधिकारी  प्रेमजीत आनन्द, नगर आयुक्त  शैलेन्द्र कुमार लाल, अपर समाहर्ता  चन्द्र भूषण प्रसाद सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी  दिनेश कुमार यादव, डीआरडीए निदेशक  नयनतारा केरकेट्टा, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी  विकास चन्द्र श्रीवास्तव, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी  रवि कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी श्री परमेश्वर मुण्डा, कार्यपालक दण्डाधिकारी सुश्री मीनाक्षी भगत, जिला समाज कल्याण पदाधिकारीअनीता कुजूर, जिला कृषि पदाधिकारी, देवघर, जिला मत्स्य पदाधिकारी, देवघर, एलडीएम, देवघर, जिला गव्य विकास पदाधिकारी, जिला उद्यान पदाधिकारी के साथ-साथ संबंधित विभाग के अधिकारी आदि उपस्थित थे।

No comments