विधानसभा अध्यक्ष ने किया पुस्तकालय का उद्घाटन।



कुंडहित (जामताड़ा):  गुरुवार को विधानसभा अध्यक्ष रविंद्र नाथ महतो सहित जिला प्नशासन उपायुक्त फैजअकअहमद मुमताज उप विकास आयुक्त नमन प्रियेश लकड़ा आदी कुंडहित प्रखंड के पालाजोड़ी पंचायत अंतर्गत भांगाहिड़ गांव पहुंचकर सामुदायिक  पुस्तकालय का विधानसभा अध्यक्ष ने  विधिवत  फीता काटकर उद्घाटन किया गया.  मौके पर  मंच को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि उपायुक्त महोदय की पहल से बना पुस्तकालय का उचित लाभ लें. इस पुस्तकालय से छात्र-छात्राएं को पढ़ने का एक अच्छा अवसर मिला है  जिसने किताब का ज्ञान को अर्जन किया वही लोग आज बढ़ा है। श्री महतो ने कहा बांग्ला में एक कहावत है पूँथी गत विद्या,पर हस्त धन समय पर काम नहीं देता ।उसके लिए अर्जुन करना पड़ता है जिसने इसको अजॅन किया वह लोग निश्चित रूप से आगे बढ़े हैं। छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि अगर आपको डीसी डीडीसी वीडियो इंजीनियर डॉक्टर बनना है तो किताबी क्रीड़ा होना होगा, तभी आप मंजिल को पा सकोगे . उन्होंने कहा समय का तकाजा समय की पहचान को परख कर समय अनुसार विद्या को हासिल कर सही मुकाम तक पहुंचे। उन्होंने ग्रामीणों से भी आग्रह किया कि जो मैट्रिक इंटर बीए एमए तक का पढ़ाई कर लिए हैं वह सज्जन पुस्तकालय में अपना किताब दान करें जो कि  गरीब बच्चे पुस्तकालय आकर पठन-पाठन कर सकें . पढ़ने लिखने का एक माहौल बनाइए अगर आप लोग कोशिश कीजिएगा तो या पुस्तकालय जिला का सबसे अच्छा पुस्तकालय बनेगा. यहां के लोग शिक्षित एवं समझदार हैं. उन्होंने पुनः अपील करते हुए कहा पाठक लोग आप लोग के पास जो भी किताब है  वह पुस्तकालय में अवश्य किताब दान करने की बात कही।

मौके पर उपायुक्त ने उपायुक्त ने कहा कि गांव के एक अच्छा माहौल तैयार करना है हम लोगों ने जो प्रयास किया है वह आप लोगों को ही सफल करना है.  पुस्तकालय में बांग्ला पुस्तक की मांग  मैं उपायुक्त महोदय ने कहा कि बांग्ला पुस्तक देने का प्रयास करेंगे लेकिन आप लोगों ही  पुस्तकालय को आगे बढ़ाना है . पुस्तकालय को स्वयं स्वयं स्वयं श्रमदान कर साफ सफाई भी करना है. पुस्तकालय में किताब रजिस्टर  सारा किताब लिखा होना चाहिए.  छात्र छात्राओं से उन्होंने कहा कि निडर होकर  कोई भी मंच में बेधड़क बोलने की कोशिश करनी चाहिए . कहा कि पुस्तक की ज्ञान सिर्फ नौकरी के लिए पढ़ना नहीं है एक अच्छा समाज तैयार करना है. 

मौके पर मौके पर उप विकास आयुक्त नमन प्रिय लाकड़ा ने कहा उन्होंने सेवानिवृत्त शिक्षकों से भी अपील करते हुए कहा कि पुस्तकालय आकर छात्र छात्राओं को सॉफ्ट स्किल डेवलपमेंट करने के लिए अपना अमूल्य समय देने की बात कही कहां की जिला लेवल से पंचायत लेवल तक एक कोढ़ी कोआर्डिनेशन बनाकर काम किया जाएगा कॉलेज लेवल तक पढ़ाई पूरी कर ली है अपना समय पुस्तकालय में दे ताकि यहां पढ़ने वाले छोटे-छोटे बच्चे को गाइडलाइंस मिले। मौके पर जिला परिषद सदस्य भजहरि मंडल ने भी मंच को संबोधन किया।

  मौके पर डीडीआरडी डायरेक्टर रामवृक्ष महतो डीएसओ प्रधान माजी ,वीडियो गिरिवर मिंज, थाना प्रभारी नंदकिशोर सिंह ,जिला परिषद मुखिया गीता पहाड़िया सहित अनेकों उपस्थित थे

No comments