उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने विभिन्न पैक्स केन्द्रों का किया औचक निरीक्षण



उपायुक्त-सह-जिला दण्डाधिकारी मंजूनाथ भजंत्री द्वारा विभिन्न पैक्स धान क्रय केन्द्र का निरीक्षण कर चल रहे कार्याें की वास्तुस्थिति का जायजा लिया। इस दौरान उपायुक्त ने मोहनपुर प्रखण्ड अन्तर्गत सरासनी प्राथमिक कार्यालय-सह-गोदाम पैक्स केन्द्र, बलथर पैक्स केन्द्र, हरकट्टा पैक्स आदि का निरीक्षण कर किसानों द्वारा केन्द्रों में धान क्रय करने की वास्तुस्थिति से अवगत हुए। साथ हीं केन्द्रों पर आए हुए किसानों से बातचीत कर उपायुक्त ने धान अधिप्राप्ति केन्द्र पर मिल रही सुविधओं के संबंध में जानकारी लेते हुए अन्य किसानों को भी धान अधिप्राप्ति केन्द्र पर अपने धान की विक्री करने हेतु जागरूक करने की बात कही। इसके अलावे ने केन्द्रों पर धान की जांच हेतु लगाये गये मशीनों के साथ धान की नमी जांचने वाले यंत्र, स्टाॅक पंजी की जांच करते हुए संबंधित अधिकारियों व पैक्स अध्यक्षों को आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया।

■ धान अधिप्राप्ति हेतु 31 मार्च, 2021 तक किसान करा सकते हैं निबंधनः-उपायुक्त....

निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त द्वारा किसानों मित्रों को जागरूक करते हुए कहा कि  31 मार्च, 2021 तक निबंधित किसान सरकार द्वारा निर्धारित मूल्य पर पैक्स में धान का विक्रय कर सकेंगे। साथ हीं साधारण धान 1868/- रूपये ए ग्रेड धान 1888/- रूपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदा जायेगा। इसमें 182/- रूपये प्रति क्विंटल किसानों को बोनस भी मिलेगा। ऐसे में जिले के कृषकों से अग्रह है कि ज्यादा से ज्यादा किसान निबंधन कराकर योजना का लाभ प्राप्त करें। इसके अलावे उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को सख्त निदेशित किया कि निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप धान की खरीदारी सभी धान अधिप्राप्ति केन्द्रों से हो, ताकि किसानों को किसी प्रकार की समस्याओं का सामना न करना पड़े और उचित मूल्य पर अपना धान विक्रय कर सके।

■ पैक्स निरीक्षण के क्रम मे उपायुक्त ने ग्रामीणों से टाॅक टू डीसी कार्यक्रम से जुड़ने की दी सलाह....

इसके अलावे निरीक्षण के क्रम मे उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजत्री ने सरासनी सरासनी गांव के ग्रामीणो से बातचीत करते हुए खेती के बारे मे जानकारी प्राप्त की। इस पर ग्रामीणों द्वारा खुशी जाहिर करते हुए बताया कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष काफी अच्छा पैदावार हुई है। इस पर उपायुक्त ने ग्रामीणों को अति शीघ्र धान को उचित दामों पर धान क्रय सेंटर पर ही बेचने को कहा। उन्होंने कहा कि हर पैक्स का यह दायित्व है कि किसानों के धान को उचित दाम पर ही क्रय किया जाय। ऐसे में किसी प्रकार की समस्या होने पर संबंधित प्रखण्ड विकास पदाध्किारी या उपायुक्त कार्यालय से सम्पर्क कर सकते हैं। इसके अलावे उपायुक्त ने आंगनबाड़ी केन्द्र के खराब चापानल को 14वें वित मद से दुरूस्त करने का निदेश संबंधित पंचायत के मुखिया को दिया। साथ हीं उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय सरासनी के शिक्षिका की मिल रही शिकायतों को संज्ञान में लेते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करने का निदेश उपायुक्त द्वारा दिया गया। बातचीत के क्रम में उपायुक्त ने ग्रामीणों को हर सोमवार को पूर्वाह्न 11ः00 बजे से आयोजित होने वाले टाॅक टू डीसी कार्यक्रम से जुड़ने की बात कही, ताकि उनकी समस्याओं व सुझावों का निराकरण किया जा सके।

■ जिले में किसानों की सुविधा को देखते हुए 18 पैक्स व 10 राईस मिल का किया गया चयन....

निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त-सह-जिला दण्डाधिकारी श्री मंजूनाथ भजंत्री द्वारा जानकारी दी गयी कि खरीफ विपणन मौसम 2020-21 में धान अधिप्राप्ति हेतु वर्तमान में कुल 18 पैक्स का चयन किया गया है, ताकि किसानों को धान विक्रय करने में किसी प्रकार की कठिनाई न हो।

इस दौरान उपरोक्त के अलावे जिला आपूर्ति पदाधिकारी श्री विशाल दीप खलखो एवं संबंधित विभाग के अधिकारी आदि उपस्थित थे।

No comments