मधुपुर विधान सभा उप चुनाव की तैयारियों को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने अधिकारियों को दिये आवश्यक दिशा-निर्देश



जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में 13-मधुपुर विधान सभा उप चुनाव, 2021 के सफल संचालन को लेकर सभी कोषांग के वरीय एवं नोडल पदाधिकारियो के साथ समीक्षा बैठक का आयोजन समाहरणालय सभागार में आयोजित की गई। इस दौरान बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों पर रोश प्रकट करते हुए उपायुक्त ने कारण पृच्छा जारी करने का निदेश संबंधित अधिकारियों को दिया। साथ हीं बैठक के दौरान उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गयी कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए मतदान के लिए प्रति मतदान केन्द्र 1000 मतदाताओं के औसत संख्या के हिसाब से मतदान किया जाना है। ऐसे में सभी बूथों पर आवश्यक सुविधा के साथ रैम्प, बिजली, पानी, शौचालय आदि सुविधाओं के साथ बनाये गये ओक्सील्लरी बूथों पर भी मुलभुत सुविधाए उलपब्ध कराने का निदेश उपायुक्त द्वारा संबंधित अधिकारियों को दिया गया।

इसके अलावे समीक्षा बैठक के क्रम में उपायुक्त ने मधुपुर विधानसभा उप चुनाव को लेकर की जाने वाली तैयारियों की बिन्दुआर समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि चुनाव को लेकर बनाये सभी कोषांगों को एक्टिव करते हुए प्रतिनियुक्त अधिकारियों व कर्मियों को योगदान कराना सुनिश्चित करें। साथ हीं चुनाव को लेकर 15 कोषांगों का गठन किया गया है, जबकि एक और कोषांग गठन करने का उपायुक्त ने निर्देश दिया है। साथ ही बैठक के दौरान उपायुक्त ने सभी कोषांगों के अधिकारियों को निदेशित किया कि सभी कोषांग एक दूसरे के साथ आपसी समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करे एवं सभी कार्य को निर्धारित टाइम लाइन के अंदर करें, ताकि मधुपुर विधानसभा उप चुनाव, 2021 का सफल संचालन किया जा सके। इसके अलावे उन्होंने ने सभी कोषांग के वरीय पदाधिकारी को निदेश दिया कि सभी अपने-अपने कोषांग से संबंधित बुक को साथ रखे एवं उसे पूरी तरह पढ़ ले इससे चुनाव कार्यो को संपादित करने में काफी सहूलियत सभी को होगी।

उपायुक्त ने प्रशिक्षण कोषांग के वरीय पदाधिकारी को निदेशित किया कि सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट, पीठासीन पदाधिकारी, प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण हेतु प्रशिक्षण कैलेंडर ससमय तैयार करा लें एवं तिथिवार सभी को चुनाव से संबंधित पूर्ण प्रशिक्षण करवाये। इसके अलावे उन्होंने मतदान कार्य मे लगे कर्मी, मतदान केंद्रों पर सुविधा, पीठासीन पदाधिकारी, सेक्टर मैजिस्ट्रेट आदि के कल्याण हेतु कल्याण कोषांग गठन करने का निदेश दिया। 

■ उप चुनाव को लेकर आवश्यक तैयारी कर ले पूर्ण:- उपायुक्त....

इसके अलावे समीक्षा के क्रम में उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजंत्री ने ई०भी०एम०/भी०भी०पी०ए०टी० कोषांग की समीक्षा करते हुए ई०भी०एम० के रैंडोमाइजेसन, स्ट्रांग रूम आदि की तैयारियो पूर्ण करा लेने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया। साथ हीं उन्होंने सामग्री कोषांग के वरीय पदाधिकारी को निदेशित किया कि राज्य से प्राप्त होने वाले एवं जिले से प्राप्त होने वाले सामाग्रियों की सूची तैयार कर ले साथ ही विभिन्न कोषांगों के पदाधिकारियो को निदेश दिया कि जो भी सामग्री की आवश्यकता है उसकी सूची सामाग्री कोषांग को उपलब्ध करा दे ताकि समय से सारी सामाग्री सभी कोषांगों को ससमय उपलब्ध कराया जा सके। वहीं वाहन कोषांग की समीक्षा उन्होंने संबंधित पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि एस०एस०टी०, भी०एस०टी०, एफ०एस०टी० आदि को पूरी तरह से क्रियान्वित करने हेतु वाहनों की उपलब्धता ससमय सुनिश्चित कराए।

बैठक के दौरान उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने विभिन्न कोषांगों के वरीय पदाधिकारियो को निदेशित किया कि जरूरत के हिसाब से गाडियों का डिमांड परिवहन कोषांग के वरीय पदाधिकारी को उपलब्ध करा दे ताकि उपलब्ध गाड़ियों का आकलन करते हुए सभी कोषांगों को वाहन उपलब्ध कराया जा सके। इसके अलावे स्वीप कोषांग के वरीय पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि मतदाताओं को जागरूक करने एवं शतप्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने हेतु क्या-क्या एक्टिविटी किया जाना है का रणनीति तैयार करे एवं उसके अनुरूप कार्य किया जाय, शत प्रतिशत मतदान जिले में सुनिश्चित कराया जा सके। साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर ईवीएम व वीवीपैट मशीनों से जुड़ी जानकारी से लोगो को अवगत कराएं।

इसके अलावा बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक श्री अश्विनी कुमार सिन्हा ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मधुपुर विधानसभा उप चुनाव में किये जाने वाले कार्यों की जानकारी देते हुए संबंधित थाना प्रभारियों व अधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ सभी बूथों का निरीक्षण कर आवश्यक तैयारियेां को पूर्ण कर लेने का निदेश दिया। 

बैठक में उपरोक्त के अलावे पुलिस अधीक्षक श्री अश्विनी कुमार सिन्हा, नगर आयुक्त श्री शैलेन्द्र कुमार लाल, उप विकास आयुक्त श्री संजय सिन्हा, अनुमंडल पदाधिकारी, मधुपुर श्री योगेन्द्र प्रसाद, डीआरडीए निदेशक श्रीमती नयनतारा कैरकेट्टा, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, देवघर श्री विकास चन्द्र श्रीवास्तव, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, मधुपुर श्री बशिष्ठ नारायण सिंह, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी श्री रवि कुमार, कार्यपालक दण्डाधिकारी सुश्री मीनाक्षी भगत, जिला विज्ञान पदाधिकारी श्री ए०बी०रॉय०, जिला पंचायती राज पदाधिकारी श्री परमेश्वर मुण्डा, मधुपुर अनुमंडल के अन्तर्गत सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं थाना प्रभारी के साथ विभिन्न कोषांगों के पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

No comments