मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से मतदाता जागरूकता नुक्कड़-नाटक टीम को उपायुक्त ने किया रवाना



जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री द्वारा समाहरणालय परिसर से मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण, 2021 कार्यक्रम के तहत् मतदाताओं को जागरूक करने व अधिक से अधिक मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से नुक्कड़ नाटक टीम को रवाना किया गया।  इस दौरान उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गयी कि देवघर जिला अन्तर्गत सभी प्रखण्डों एवं नगर निगम क्षेत्र के लोगों को जागरूक व मतदाता पुनरीक्षण सूची में अपना नाम दर्ज कराने के उद्देश्य से नुक्कड़-नाटक की टीम द्वारा चिन्ह्ति व हाट बाजारों में मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य करेगी। साथ हीं उपायुक्त ने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि आनेवाले लोकतंत्र के पर्व में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें और इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि 18 वर्ष पूर्ण कर चुके युवा अपना मतदाता पहचान पत्र अवश्य बना लें। हम सभी जानते हैं कि मजबूत लोकतंत्र के लिए शत प्रतिशत मतदान आवश्यक होता है। परन्तु जब तक मतदाता सूची में नाम दर्ज न हो हम अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं कर सकते हैं। ऐसे में जबसे जरूरी है कि हम योग्य होने पर मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करायें। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग की ओर से समय-समय पर मतदाता सूची में संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं।  इसके अलावे उपायुक्त  मंजूनाथ भजंत्री संबंधित विभाग के अधिकारी को निदेशित किया कि मतदाता सूची संक्षिप्त पुरीक्षण कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य 18 वर्ष के आयु पूर्ण कर चुके लोगों का नाम अनिवार्य रूप से मतदाता सूची में शामिल हो, इसका विशेष रूप से ध्यान रखें।

■ मतदाता सूची में अपना नाम जोड़ने एवं 18 वर्ष पूर्ण कर चुके युवाओं को अपने स्तर से सभी करें जागरूकः-उपायुक्त....

कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गयी कि मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण, 2021 के तहत् दिनांक-05.12.2020 (दिन-शनिवार) एवं दिनांक-06.12.2020 (दिन-रविवार) को स्पेशल कैम्प का आयोजन सभी मतदान केन्द्रों पर किया गया है। इसके तहत् दिनांक-01.01.2021 को अर्हता तिथि मानते हुए मतदाता सूची में यह विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम निर्धारित किया गया है अर्थात First Time Voter जो उक्त निर्धारित तिथि को 18 वर्ष या उससे अधिक की आयु पूरी कर रहे हों, वे अपने नजदीकी मतदान केन्द्रों पर जाकर मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वा सकते हैं अथवा ऐसे कोई भी मतदाता जिनके मतदाता सूची में नाम, लिंग आदि में त्रुटियाँ हो सुधरवा सकते हैं। 

इस दौरान उद्घाटन स्वरूप टीम द्वारा समाहरणालय परिसर में वोट के महत्व पर नुक्कड़-नाटक की रोचक प्रस्तुति की गयी, जिसपर उपायुक्त ने सभी को बेहतर कला का प्रदर्शन करने को लेकर धन्यवाद ज्ञापित किया। साथ हीं कोरोना संक्रमण के मद्देनजर टीम के सदस्यों को निदेशित किया कि मास्क का उपयोग, सामाजिक दूरी का पालन व साफ-सफाई पर आप सभी विशेष रूप से ध्यान देते हुए चिन्हित् स्थलों पर अपना कार्यक्रम प्रस्तुत करें।

इस दौरान उपरोक्त के अलावे उप निर्वाचन पदाधिकारी  विशालदीप खलखो, संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मचारी आदि उपस्थित थे।

No comments