स्वास्थ्य व्यवस्था को दिन प्रतिदिन बेहतर बनाने की हो प्राथमिकता:- उपायुक्त



लोक आस्था के महापर्व छठ व्रत की तैयारियों को लेकर उपायुक्त-सह-जिला दण्डाधिकारी श्री मंजूनाथ भजंत्री ने शहर के विभिन्न घाटों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त द्वारा पम्पू तालाब, झील तालाब,

मछुआटाड तालाब आदि पहुँचकर वहाँ की वस्तुस्थिति व साफ-सफाई का जायजा लेते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि छठ पर्व को देखते हुए इन घाटों पर साफ-साफाई की व्यवस्था अच्छी तरह से रहे ताकि छठ व्रतियों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। 

 निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त द्वारा संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी छठ घाटों पर साफ-सफाई के साथ-साथ सुरक्षा को लेकर दण्डाधिकारियों व पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति ससमय कर दी जाय। साथ हीं उन्होंने विधि व्यवस्था को लेकर अनुमंडल पदाधिकारी, मधुपुर को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया। इसके अलावे उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि सभी छठ घाटों का लगातार भ्रमण कर यह सुनिश्चित करें कि कहीं भी छठव्रतियों व श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े।

 इसके अलावे उपायुक्त ने मधुपुर वासियों से आग्रह करते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा वर्तमान में छठ पर्व को लेकर प्राप्त दिशा-निर्देश के अनुसार ढील दी गयी है। ऐसे में छठ पर्व व वर्तमान में कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सभी छठ घाटों पर श्रद्धालुओं द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग के तहत आपस में दो गज की दूरी बनाये रखने के साथ मास्क व सेनिटाईजर (हांथों सफाई) का प्रयोग अनिवार्य रूप से लागू रहेगा। ऐसे में हम सभी का यह प्रयास होना चाहिये कि हम छठ पर्व के दौरान घाटों को स्वच्छता मिशाल के रूप में पेश करें। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा किये जा रहे कार्यों के साथ-साथ आम जनमानस का सहयोग आपेक्षित है।

■ उपायुक्त ने मधुपुर अनुमंडल अस्पताल का किया औचक निरीक्षण....

इसके अलावे उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजंत्री द्वारा मधुपुर अनुमंडल अस्पताल का औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान उपायुक्त ने कोरोना संक्रमण के मद्देनजर की गई व्यवस्था और विभिन्न वार्डों का निरीक्षण कर अस्पताल परिसर की वस्तुस्थिति का जायजा लिया। निरीक्षक के क्रम में उपायुक्त द्वारा चिकित्सकों का रोस्टर, उपस्थिति पंजी आदि की जांच भी की गई। 

अस्पताल में दवाखाना का निरीक्षण करते हुए दवा की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि इसकी स्टॉक को और भी व्यवस्थित करे। ओपीडी का निरीक्षण करते हुए उन्होने पंजीकृत मरीजों की संख्या का अवलोकन करते संबंधित चिकित्सकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

● स्वच्छता पर दे विशेष ध्यान:- उपायुक्त....

निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों व अस्पताल उपाधीक्षक को निर्देशित किया कि अस्पताल परिसर के साफ-सफाई एवं सौंदर्यीकरण पर विशेष ध्यान दे ताकि यहाँ आने वाले लोगों को एक सुखद अनुभूति हो। साथ हीं उन्होंने कहा कि जैसा कि हम सभी जानते हैं कि एक स्वच्छ वातावरण से हीं स्वस्थ समाज का निर्माण किया जा सकता है। ऐसे में यदि यहाँ ईलाज हेतु आने वाले लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए अस्पताल परिसर की स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाय तो स्वच्छता के अभाव में होने वाले बीमारियों से लोगों का बचाव किया जा सकेगा। सभी का यह प्रयास होना चाहिये कि लोगों को अस्पताल परिसर में एक स्वच्छ व सुंदर माहौल उपलब्ध करायी जाय।

  इस दौरान निरीक्षण के क्रम में उपरोक्त के अलावे अनुमंडल पदाधिकारी, मधुपुर श्री योगेंद्र प्रसाद, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, मधुपुर बी.एन सिंह जिला जनसंपर्क पदाधिकारी श्री रवि कुमार, नगर परिषद मधुपुर के अधिकारी एवं संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित थे।

No comments