ई-पाॅस मशीन के सुगमतापूर्वक संचालन को लेकर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन



उपायुक्त-सह-जिला दण्डाधिकारी श्री कमलेश्वर प्रसाद सिंह के निदेशानुसार आज दिनांक-10.11.2020 को सूचना भवन के सभागार में  जिला आपूर्ति कार्यालय द्वारा जन वितरण प्रणाली दुकानदारों एवं सखी मंडल की दीदियों को ई-पाॅस मशीन संचालन हेतु एक दिवसीय कार्यशाल-सह-प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान प्रशिक्षुओं द्वारा ई-पाॅस मशीन की संचालन की विस्तृत तकनीकी जानकारी सभी को दी गयी। साथ हीं ई-पाॅस मशीन के संचालन में किसी तरह की समस्या आने पर उनसे सीधे सम्पर्क करने की बात कही गयी, ताकि किसी प्रकार की समस्या का समाधान किया जा सके।

इसके अलावा प्रशिक्षण के दौरान सभी को जानकारी दी गयी कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत ग्रीन कार्ड ग्रीन कार्डधारियों के बीच राशन कार्ड का वितरण किया जाना है। ऐसे में ई-पाॅस मशीन के जरिये ही दुकानदारों द्वारा अनाज का वितरण किया जा रहा है। विशेषकर इस प्रशिक्षण का कार्यक्रम आप सभी महिला समूह के दीदियों एवं समूह के अध्यक्ष व सचिव को प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से किया जा रहा है। लेकिन अब अनिवार्य रूप से ई-पाॅस मशीन के जरिये हीं अनाज का वितरण किया जायेगा। ऐसे में आवश्यक है कि आप सभी प्रशिक्षण कार्यक्रम का लाभ उठाएं व ई-पाॅस मशीन चलाने में आयी समस्याओं से हमें अवगत करायें ताकि उसका निराकरण किया जा सके। प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर विजंटेक के तकनीकी इंजीनियर के द्वारा डिजिटल सिस्टम से पोस मशीन चलाने एवं बंद करने के बारे में सबको विस्तृत रूप से बताया गया। 

प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान उपरोक्त के अलावे पीडीएस दुकानदार, स्वयं सहायता समूह के अध्यक्ष, सचिव, कोषाध्यक्ष एवं विभिन्न समूह की दीदी आदि उपस्थित थे।

No comments