भू अर्जन से संबंधित मामलों में बरते पारदर्शिता:- उपायुक्त



उपायुक्त  कमलेश्वर प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में जिला अंतर्गत भू-अर्जन से संबंधित मामलों की विस्तृत समीक्षा बैठक का आयोजन समाहरणालय सभागार में किया गया। इस दौरान बैठक में उपायुक्त द्वारा भू-अर्जन से संबंधित मामलो में समस्या आ रही समस्याओं के उचित समाधान हेतु संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया।

इसके अलावे मोहनपुर-हंसडीहा रेल निर्माण में पेड़ के स्थानांतरण, जंगल-झाड़ी को हटाने को लेकर उपायुक्त द्वारा रेलवे के अधिकारियों को निदेशित किया कि जिला वन पदाधिकारी एवं संबंधित अंचलाधिकारी के साथ समन्वय स्थापित करते हुए कार्य को त्वरित गति से कराए। साथ ही मधुपुर रेल ओवर ब्रिज के कार्य प्रगति की समीक्षा करते हुए अंचलाधिकारी मधुपुर को उपायुक्त ने निर्देशित किया कि रेल ओवर ब्रिज से सम्बंधित जो भी मामले है, उन सभी का रिपोर्ट जल्द से जल्द जिला स्तर पर उपलब्ध कराए। आगे उन्होंने जिला भू-अर्जन को निदेश दिया की जैसे ही प्रतिवेदन आता है। उसके आधार पर जिन भवनों को तोड़ा जाना है उसको चिन्हितिकरण कराया जाय, ताकि रेलवे द्वारा आगे की कार्यवाही त्वरित गति से की जा सके।

 इसके अलावे समीक्षा बैठक के क्रम में उपायुक्त द्वारा नावाडीह रेलवे ओवर ब्रिज के कार्य प्रगति की अद्यतन स्तिथि से अवगत हुए।

 बैठक के दौरान उपायुक्त द्वारा देवघर जिलान्तर्गत विभिन्न पथों यथा- कजरा से घसको मोड़, पथरोल से टंडेरी पल, कोयरीडीह पथ, रामगढ़ बसकुपि पथ, सिकटिया जियाखडा पथ, शहरजोरी पथ, के निर्माण कराये जाने हेतु कितने मौजा का एवं जमीनों का अर्जन की अद्यतन स्तिथि से अवगत हुए। साथ ही उपायुक्त ने जिला भू-अर्जन पदाधिकारी एवं पथ प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता को निदेशित किया की एक दूसरे के साथ समन्वय स्थापित करते हुए पथ निर्माण कार्य मे तेजी लाए। इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए संबंधित क्षेत्र के अंचलाधिकारी को निदेश दिया कि जल्द-से-जल्द जो भी मामले लंबित है सभी का रिपोर्ट दे, ताकि अग्रेतर कार्यवाही की जा सके। साथ ही उपायुक्त द्वारा जियाडा के तहत देवीपुर में  प्लास्टिक पार्क के निर्माण कार्य, जिला स्तर पर पुनर्वासन एवं पुनर्व्यवस्थापन के कार्यो को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। उपायुक्त द्वारा बैठक में उपस्थित सभी कानूनगों द्वारा अंचल में किये जा रहे कार्यो की समीक्षा करते हुए सभी को निदेशित किया गया कि कार्य को पारदर्शिता एवं बेहतर ढंग से करें।

 बैठक में उपरोक्त के अलावेजिला भू-अर्जन पदाधिकारी  उमाशंकर प्रसाद सिंह, कार्यपालक अभियंता पथ प्रमंडल, भवन प्रमंडल, आदि उपस्थित थे।

No comments