छठ पर्व को लेकर सरकार व जिला प्रशासन द्वारा जारी दिशा-निर्देश के अनुपालन में करें सहयोगः-अनुमंडल पदाधिकारी



देवघर मंगलवार को अनुमंडल पदाधिकारी-सह-अनुमंडल दण्डाधिकारी  दिनेश कुमार यादव एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी  विकास चन्द्र श्रीवास्तव की अध्यक्षता में विभिन्न छठ समितियों के सदस्यों, देवघर अनुमंडल क्षेत्र के सभी थाना प्रभारी एवं अंचलाधिकारी के साथ सूचना भवन सभागार में बैठक आयोजित की गयी। इस दौरान अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुपालन को लेकर छठ समितियों के सदस्यों व प्रतिनिधियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया।

इसके अलावे बैठक के दौरान उन्होंने छठ समितियों के प्रतिनिधियों को निदेशित करते हुए कहा कि वर्तमान में कोविड-19 को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग के तहत दो गज की दूरी अत्यंत आवश्यक है। इसके अलावे छठ में अघ्र्य देने के लिए सूर्योदय और सूर्यास्त पर दो बार समय निर्धारित होता है। इस समय नदी-तालाबों में बड़ी संख्या में लोग जमा होते हैं। एक साथ अघ्र्य देते हैं। ऐसे में सार्वजनिक जलाशयों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना संभव नहीं हो पाएगा। इसी को ध्यान में रखकर सरकार द्वारा तालाब, झील और डैम जैसे सार्वजनिक जलाशयों पर छठ पूजा पर रोक लगाई गई है। पानी में एक साथ खड़े होकर अर्घ्य देने की धार्मिक मान्यता है। ऐसे में एक ही पानी में ज्यादा लोगों के खड़े होने से इंफेक्शन फैलने का खतरा हो सकता है। एक साथ ज्यादा लोगों के पानी में खड़े होने से पानी भी प्रदूषित होने की संभावना है। इसी कारण स्विमिंग पूल खोलने की भी इजाजत नहीं होगी। अर्घ्य देते समय राष्ट्रीय स्तर पर जारी मास्क और फेस कवर पहनने के लिए जारी गाईडलाईन का भी पालन संभव नहीं हो पाएगा।

ऐसे में आप सभी समिति के सदस्यों से आग्रह है कि प्रशासन का सहयोग करते हुए आस्था के पर्व छठ पूजा को लेकर लोगों को जागरूक करते हुए अपने घरों में हीं छठ पर्व मनाने के लिए प्रेरित करें। 

बैठक के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम और शहर के मुख्य तालाबों व सरोवर को बेरिकेड करने को लेकर अनुमंडल पदाधिकारी  दिनेश कुमार यादव ने बैठक में उपस्थित विभिन्न थाना के थाना प्रभारियों एवं अंचलाधिकारियों को निदेशित किया कि पूजा समितियों से आपसी समन्वय स्थापित करते हुए कार्य को करा लें। इसके अलावे अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी  विकास चन्द्र श्रीवास्तव द्वारा सुरक्षा के दृष्टिकोण से सभी घाटों पर आवश्यकतानुसार पुलिस बल एवं दण्डाधिकारी की प्रतिनियुक्ति के साथ महिला पुलिस बल एवं सादे लिवास में भी पुलिस बल की तैनाती का निदेश संबंधित थाना प्रभारियों को दिया, ताकि सरकार द्वारा जारी गाईडलाईन का अनुपालन सुनिश्चित किया जा सके।

बैठक में उपरोक्त के अलावे सहायक जनसम्पर्क पदाधिकारी  रोहित कुमार विद्यार्थी, विभिन्न छठ घाट समिति के सदस्य, संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित थे।

No comments