डी सी ने किया सामुदायिक पुस्तकालय का उद्घाटन



कुंडहित (जामताड़ा ):बुधवार को प्रखंड परिसर में उपायुक्त फैज अक  अहमद मुमताज के कर कमलों द्वारा सामुदायिक पुस्तकालय का फिता काटकर विधिवत उद्घाटन किया गया। मौके पर उपायुक्त फैज अक अहमद मुमताज ने पुस्तकालय प्रबंधन समिति  के सदस्यों से कहा  कि आप लोग को ही दायित्व लेकर सुचारु रुप से पुस्तकालय को चलाना है , इसे आगे बढ़ाना है ।यह कोई सरकार की  योजना नहीं है, यह मेरी एक पहल है। समुदायिक पुस्तकालय में विद्यार्थी आकार शिक्षा ग्रहण करें। वैसे बच्चे जो स्कूल की पढ़ाई छोड़ चुके हैं वह भी सामुदायिक पुस्तकालय में आकर  शिक्षा ग्रहण करने की बात कही गई. समाज के लोग को आगे आकर स्वेच्छा से पुस्तकालय में पुस्तक दान करेने की आपिल की। सामूहिक प्रयास से आगे चलकर यह पुस्तकलय क्षेत्र के लिये एक मिसाल बन सके। सब के सहयोग से अच्छा माहौल और अच्छा समाज तैयार करे,तभी हमारा गांव, समाज शिक्षित होगा तब देश का विकास होगा। उन्होंने सेवा निर्वित शिक्षकों से भी अपील की आप पुस्तकालय में आकर अपना बहुमूल्य समय का योगदान देकर निशुल्क शिक्षा प्रदान करने की वात कही।   साथ ही साथ प्रखंड के जितने भी पदाधिकारी है छुट्टी के दिन पुस्तकालय में आकर विद्यार्थी को पढ़ाएं ।  ज्ञान किसी चीज का मोहताज नहीं है, लोगों में जुनून पैदा करें । मौके पर डीआरडी डायरेक्टर रामवृक्ष  महतो ने   कहा कि पुस्तकालय में एक अच्छा माहौल बनाइए ताकि  विधार्थी आकार पढ़ाई कर सके .एक माहौल बनाये शिक्षा का महत्व साझाये अच्छे चरित्र निर्माण करने के शिक्षा अहम जरूरी है।अच्छा समाज का निर्माण एक चरित्र निर्माण है। मौके पर जिला से आए कोई पदाधिकारी ने भी संबोधन किया। 

कुंडहित सामुदायिक पुस्तकलय के चयनित प्रबंधन समिति के अध्यक्ष मानिक चंद्र लोह, सचिव अमर लोहार, कोषाध्यक्ष मुखिया विमला हाँसदा, केयर टेकर दयामय लोह, निरोध सिंह सदस्य रूप में काम करेंगे.

इस मौके पर कोई विभागों के स्टॉल भी लगे हुए थे जिसमें विभिन्न विभागों केद्वारा जानकारी तथा समस्या सुनी जा रही थी। साथ मेंआवेदन लिया जारहा था। मौके पर डीआरडी डायरेक्टर राम रामवृक्ष महतो, एनडीसी विजय करकेट्टा, जिला कृषि पदाधिकारी सावन गुड़िया, वीडियो गिरिवर मिंज, जिला मत्स्य विभाग के दीपंकर सिंह सहित आदि उपस्थित थे

1.पुस्तकालय का फीता काटकर उद्घाटन करते.

 2.सामुदायिक पुस्तकालय के प्रबंधन समिति के सदस्यों के साथ वार्ता करते.

3.पुस्तकालय उद्घाटन में विभिन्न विभाग के स्टाल एवं दूरदराज से आए लोग

No comments