पारदर्शी तरीके से ससमय करें कार्यों को पूर्णः-उप विकास आयुक्त



उप विकास आयुक्त  संजय कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में विकास भवन के सभागार में पंचायत राज विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की बैठक आयोजित की गई। इस दौरान 14 वें वित्त आयोग के तहत पंचायत में किये गये विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया। इसके अलावा उप विकास आयुक्त ने पंचायत कार्यालय द्वारा किए जा रहे कार्यों में अभिलेखों के संधारण की गहन समीक्षा करते हुए रोकड़ पंजी, आगत-निर्गत पंजी, उपस्थिति पंजी, रोस्टर पंजी, बही खातों एवं महत्वपूर्ण पंजियों और विभिन्न प्रकार दस्तावेजों को पूरी तरह से दुरुस्त रखने का दिशा निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया।

समीक्षा बैठक के क्रम में उप विकास आयुक्त ने मनरेगा के अंतर्गत संचालित विभिन्न क्रियाशील योजनाओं की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को मिशन मोड में कार्य करने हेतु आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया। साथ ही सभी क्रियाशील योजनाओं को ससमय पूर्ण करने का निर्देश दिया। 

इसके अलावा बैठक में उपस्थित सभी प्रखंड समन्वय (पंचायती राज), कनीय अभियंता को निर्देशित किया कि जितनी भी योजनाएं 14 वें वित्त के तहत चलाई गई और जिन योजनाओं में कुछ कार्य शेष रह गया हो, तो वैसी योजना को गुणवत्ता पूर्ण तरीके से ससमय पूर्ण किया जाये। साथ हीं उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि 15वें वित्त आयोग के मद से आवंटित राशि को अब उन योजनाओं में खर्च करना है, जो जनहित से जुड़ा हो। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि कार्ययोजना तत्काल तैयार कर जनपद स्तर पर उसे स्वीकृत कराते हुए एक सप्ताह के अन्दर अवगत करायें।

बैठक के दौरान उन्होंने ग्रामीणों के हित को ध्यान में रखते हुए जन कल्याणकारी योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभान्वित करने का प्रयास करें। साथ हीं उप विकास आयुक्त ने जिला पंचायती राज पदाधिकारी एवं संबंधित अधिकारीगणों को निदेशित किया कि योजनाबद्ध तरीके से एक समुचित कार्य प्रारूप तैयार कर जल्द से जल्द सभी लंबित योजनाओं को पूर्ण करने की दिशा में तेजी लाते हुए इसे परिपूर्ण करना सुनिश्चित करें। सबसे महत्वपूर्ण बाहर से आए प्रवासी श्रमिकों को जिले में रोजगार उपलब्ध कराना जिला प्रशासन की पहली प्राथमिकता है। ऐसे में आपसी समन्वय स्थापित करते हुए सभी संबंधित अधिकारी प्रयास करें कि ज्यादा से ज्यादा रोजगार सृजन करते हुए लोगों को रोजगार से जोड़ने का प्रयास करें।बैठक में उपरोक्त के अलावेजिला पंचायती राज पदाधिकारी  परमेश्वर मुण्डा के साथ-साथ संबंधित विभाग के अधिकारी आदि उपस्थित थे।

No comments