ग्रामीण विकास मंत्री से मनरेगा कर्मचारी संघ का एक प्रतिनिधिमंडल मिलकर सोपा पत्र



देवघर सोमवार को  झारखण्ड राज्य मनरेगा कर्मचारी संघ का एक प्रतिनिधि मंडल  महेश सोरेन ,प्रदेश उपाध्यक्ष की अगुवाई में जनाब आलम गीर आलम ,माननीय मंत्री ग्रामीण विकास विभाग ,झारखण्ड सरकार से मुलाकात कर हड़ताल के दौरान हुए समझौते को ससमय लागू  करने  की मांग किया ।

इस दौरान अपनी बातों को रखते हुए महेश सोरेन ने कहा कि  सुशील कुमार पांडेय केंद्रीय संयुक्त सचिव झारखण्ड राज्य अनुबंध कर्मचारी महासंघ झारखण्ड प्रदेश सभी छोटे बड़े 40 अनुबंध कर्मियों के आंदोलन की अगुवाई के लिए सर्वमान्य  नेता हैं और सरकार तथा अनुबंध कर्मियों के बीच उचित सुलह के लिए अधिकृत हैं ,लेकिन विभागीय अधिकारियों द्वारा बिना जाने समझे उन्हें परेशान करना उचित नही है ।

इसी तरह हड़ताल समाप्ति के तुरन्त बाद  राजेश दास प्रदेश सचिव को हड़ताल का बहाना बनाकर नियम विरुद्ध  अपने गृह प्रखंड से 80 km दूरी पर स्थानांतरण कर दिया ,उन्हें पुनः मूल स्थान वापस करने की बात रखी गई ।अनुरुद्ध पाण्डेय  ,मुकेश राम सहित गिरिडीह ,चतरा राम गढ़ पाकुड़ हजारीबाग सहित प्रदेश के विभिन्न जिलों में छोटी मोटी गलती के लिए सेवा समाप्ति जैसे बड़ी करवाई पर पुनरजांच कराकर निर्दोषों को सेवा में वापस करने की मांग भी रखी गई है अल्प मानदेय भोगी मनरेगा कर्मियों का आर्थिक हालत अत्यंन्त ही दयनीय है ,हमलोगों ने कोरोना ड्यूटी भी किया है इसलिए हमें कोरोना वारियर्स घोषित कर 2 माह का अतिरिक्त मानदेय पूजा के पहले उपलब्ध कराई जाए ।

 राज्य के कुछ प्रखंडो में मानदेय होल्ड पर रखा गया है जिसे पूजा के पहले जारी किया जाए ।

मनरेगा में अनावश्यक दबाब ओर jslps का अनावश्यक हस्तक्षेप पर रोक लगाने की मांग की ।


माननीय मंत्री ने सभी बातों को गम्भीरतापूर्वक सुन कर कहा कि आपकी सारी बात तो मुख्यमंत्री जी ने अनुबंध कर्मियों के संविदा संवाद में मान ही लिया है ,यह सरकार आपकी है और आपके हितों की रक्षा करना हमारी प्राथमिकता में है ।कोरोना काल के कारण राजस्व औऱ कोष का हालत नाजुक है ,पर हम सब मिलकर अनुबन्ध कर्मियों का हित साधने के लिए ततपर  हैं ,वार्ता में बनी सहमति जल्द दुर्गा पूजा के पहले जारी हो जाएगा ।

आपके लोग अपने अगुवा साथियो और सरकार की खिंचाई  बिना समस्याओं को समझे कर रहे हैं ,उन्हें आप समझाइए की अनावश्यक टीका टिपण्णी नही करे ।

इस मुलाकात के लिए समय दिलाने में डॉ राजेश दास प्रदेश संयुक्त सचिव, जितेंद कुमार प्रदेश कोषाध्यक्ष ,सोयेब ,उदय कुमार बंसन्त सिहं ,वीरेन्द्र भोक्ता, पंकज सिंह  आदि लोगो का अहम भूमिका रही  ।

No comments