जल सहिया की हुई सप्ताहिक बैठक।जल जीवन मिशन पर किया गया चर्चा



कुंडहित (जामताड़ा ):शुक्रवार को प्रखंड सभागार विकास पदाधिकारी  गिरिवर मिंज के अध्यक्षता में मुखिया एबं जल सहियाओं का एक दिवसीय प्रखंड बार जल जीवन मिशन के तहत ग्राम कार्य योजना बनाने पर बैठक/ उन्मुखी कार्यक्रम किया गया। जिसमें जल जीवन मिशन के तहत विभिन्न पहलु पर चर्चा किया गया। ग्राम सभा में ग्राम कार्य योजना बनाने की एबं उसे अनुमोदन कराने के बारे में निर्देश दिया गया। साथ ही "कार्यरत नल से जल" हेतु, शौचालय का उपयोग शतप्रतिशत कराने एबं उसका उपयोगिता को बनाये रखने के बारे में ग्राम स्तर पर जागरूकता हेतु कार्य करने पर बल दिया गया। ठोस एबं तरल बेकार कचड़ा या पानी को सही निपटान के बारे में भी सभी मुखिया एबं जल सहिया को जानकारी दी गई। मोबाइल द्वारा  एसबीएम एकाडेमी का 80 मिनट का कोर्स को कम्पलीट करने के लिए सभी जल सहिया एबं स्वच्छता ग्राही को निर्देश दिया गया। नया सुची के आधार पर सामुदायिक शौचालय परिसर निर्माण का ग्राम सभा का प्रति, जमीन प्रतिवेदन एबं भी डब्ल्यू एस सी का पासबुक कल तक जमा करने का निर्देश दिया गया। 

प्रखंड समन्वयक मो0 रफिक हुसैन द्वारा इस कार्यक्रम का संचालन करते हुए विभिन्न विभागीय निर्देशों से सभी को अवगत कराया गया। कुंडहित प्रखंड के कुल 75 ग्राम का ग्राम कार्य योजना ग्राम सभा के छाया प्रति  के साथ प्रखंड में जमा हुआ।

मौके पर  कुंडहित मुखिया , पालजोड़ी, खाजुरी, बागदेहरी के साथ सभी पंचायत के सक्रीय जल सहिया एबं विभिन्न ग्राम से आई हुई जल सहिया मौजूद थी।

No comments