सदर प्रखंड में शांति समिति की बैठक आयोजित



साहिबगंज संवाददाता:-- शनिवार को सदर प्रखंड के सभागार में अनुमंडल पदाधिकारी की अध्यक्षता में दुर्गा पूजा को लेकर शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। उन्होंने कहा कि इसबार दुर्गा पूजा समितियां दुर्गा पूजा के दौरान सरकार की सभी गाइडलाइन पर गंभीरता से पालन करेंगे। प्रतिमा और पंडाल का निर्माण तय मानक के अनुसार ही कराएं। पंडाल में एक समय में सात से अधिक व्यक्ति नहीं रहेंगे। सभी के लिए शारीरिक दूरी का पालन व मास्क जरूरी है। साथ ही विसर्जन पूर्ण सादगी के साथ एक ही दिन 26 अक्टूबर को किया जायेगा। अभी कोरोना खत्म नहीं हुआ है। इसलिए गृह मंत्रालय भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का अनुपालन अनिवार्य है। उन्होंने सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन को विस्तृत रूप से बताया जो निम्न प्रकार है-

 आगंतुकों के बीच सामजिक दूरी का पालन करना आवश्यक होगा। पर मार्किंग कराने की व्यवस्था करानी होगी।विसर्जन सादगी के साथ 26 अक्टूबर को किया जायेगा।मूर्ति 4 फ़ीट अधिकतम सीमा की होगी। किसी भी प्रकार का साउंड सिस्टम तथा लाइटिंग की व्यवस्था पर भी मनाही होगी।पूजा पंडाल में हर समय मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

 पूजन कार्य के समय मास्क पहनना अनिवार्य होगा।सामूहिक गान या जगराता पर भी रोक रहेगी। प्रसाद/भोग का वितरण पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। एक दूसरे को बधाई देते समय सभी शारीरिक दूरी का आवश्यक रूप से पालन किया जायेगा।दुर्गा पूजा पंडालों को  सैनिटाइजिंग की पूरी व्यवस्था करनी होगी।फेस कवर/मास्क/ग्लव्स को अच्छी तरह से निपटाने हेतु डस्टबिन की व्यवस्था होगी।पार्किंग स्थानों पर भीड़-भाड़ नियंत्रण हेतु समुचित व्यवस्था सोशल डिस्टेंसिंग के साथ की जाएगी। प्रसाद/भोग आदि का वितरण प्रतिबंधित रहेगा। सामुदायिक गायन/दल समूह में गाना बजाना प्रतिबंधित रहेगा। किसी प्रकार का मेले या आयोजन नहीं किया जायेगा।किसी भी व्यक्ति द्वारा गाइडलाइन का उल्लंघन किये जाने पर आपदा प्रबंधन प्राधिकार अधिनियम के सुसंगत धाराओं के आधार पर कारवाई की जाएगी।इस दौरान पुलिस उपाधीक्षक  विजय आशीष कुजूर, अंचल अधिकारी  महेंद्र मांझी, प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रतिमा कुमारी, नगर थाना प्रभारी सह इंस्पेक्टर सुनील सिंह, जिरवाबड़ी ओपी प्रभारी विनोद कुमारी सहित पूजा समितियों के अध्यक्ष से सचिव व अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।


No comments