राजस्व के कार्य में लायें तेजीः- उपायुक्त :- कमलेश्वर प्रसाद सिंह



देवघर उपायुक्त  कमलेश्वर प्रसाद  सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में राजस्व से संबंधित निःशुल्क एवं सशुल्क भू-हस्तांतरण, भू-अर्जन से जुड़ी विभिन्न विषयों, राजस्व संग्रहण की समीक्षा बैठक आयोजित किया गया। समीक्षा बैठक के क्रम में उपायुक्त ने जिले में अंचलवार कितने ग्राम प्रधान, मूल रैयत के पद  स्वीकृत है, स्वीकृत पद के विरुद्ध कितने कार्यरत है साथ ही कितने पद रिक्त है, इससे जुड़ी विस्तृत जानकारी संबंधित अधिकारियों से उपायुक्त द्वारा ली गयी। बैठक के दौरान उपायुक्त ने संबंधित सभी अधिकारियों को निदेशित किया कि जल्द से जल्द ग्राम प्रधान, मूल रैयत के रिक्तियों से संबंधित सूची तैयार कर जिले को उपलब्ध कराया जाय ताकि संबंधित विभाग द्वारा अग्रेतर कार्रवाई की जा सके। 

बैठक के दौरान उपायुक्त ने जमीनों के म्युटेशन से संबंधित कार्यो की समीक्षा करते हुए तीस  दिनों एवं नब्बे दिनों से अधिक दिनों से लंबित आवेदनों की जानकारी ली एवं सभी अंचलाधिकारी को निदेशित किया कि सभी आवेदनों को उचित कारणों के साथ समाधान कराये साथ ही वैसे आवेदन जिसमे कोई त्रुटि हो तो उनको भी उचित कारणों के साथ अस्वीकृत करे। इसके अलावे अवैध जमाबंदी के संबंध में बोर्ड अधिष्ठापन के कार्यो की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने सभी अंचलाधिकारी को निदेशीत किया कि उनके द्वारा अपने अंचल अंतर्गत सरकारी भूमियों का अवैध या फिर गलत तरीके से प्रयोग ना होने पाए इस हेतु पंचायत सेवक, अंचल निरीक्षक, मुखिया आदि को उपरोक्त जमीन का जिम्मेदारी दी एवं समय - समय पर स्वयं भी सरकारी भूमियों का निरीक्षण करते रहे।  

   उपायुक्त ने निःशुल्क एवं सशुल्क वाले भूमि हस्तांतरण के संबंध में सभी अंचलाधिकारी को निदेश दिया कि जिस कार्य हेतु जमीन का हस्तांतरण हुआ है वही वही कार्य किया जाय अन्यथा संबंधित पर करवाई किया जाय।

 समीक्षा बैठक के क्रम में उपायुक्त ने विभिन्न विभागों यथा- निबंधन कार्यालय, जिला खनन विभाग, जिला परिवहन विभाग, मतस्य विभाग,  जिला उत्पाद विभाग, नगर निगम, देवघर, नगर परिषद, मधुपर, जिला सहकारिता कार्यालय,  आदि से राजस्व संग्रहण की समीक्षा करते हुए मासिक एवं वार्षिक लक्ष्य की जानकारी के साथ सभी संबंधित अधिकारियों को राजस्व संग्रहण में वृद्धि हेतु आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया गया। उपायुक्त द्वारा उच्च न्यायालय से संबंधित लंबित मामलों की समीक्षा करते हूए सभी अंचलाधिकारी को निदेश दिया कि न्यायालय से संबंधित मामलों को लंबित ना रखे बल्कि प्रथमिक्ता के आधार पर त्वरित कार्यवाही करें। उपायुक्त ने अंचलवाईज तहसील कचहरी के निर्माण कार्यो की समीक्षा करते हुए सभी अंचलाधिकारी को निदेशीत किये की नए तहसील कचहरी का निर्माण कराना हो तो तो संबंधित अंचलाधिकारी जल्द से जल्द नए जमीन का प्रस्ताव संबंधित विभाग को उपलब्ध कराए।

 भूमि सीमांकन के संबंध में उपायुक्त ने सभी अंचलाधिकारी को निदेश दिया कि सीमांकन हेतु ऑनलाइन के माध्यम से प्राप्त आवेदन के उपरांत निर्धारित राशि  का भुगतान आवेदक द्वारा किये जाने के उपरांत सीमांकन का कार्य कराया जाय। वैसे आवेदक जिनके द्वारा राशि नही जमा कराई गई है सभी को नोटिस के माध्यम से सूचना दी जाय ताकि लंबित आवेदनों का जल्द से जल्द निष्पादन किया जा सके। उपायुक्त  कमलेश्वर प्रसाद सिंह द्वारा सेना के लोगो को भूमि उपलब्ध कराए जाने के कार्यो की समीक्षा करते हुए सभी अंचलाधिकारी को निदेशीत किया गया कि उपरोक्त हेतु प्राप्त आवेदनों का निष्पादन प्रथमिक्ता का आधार पर जल्द से जल्द कराए।

 बैठक में उपरोक्त के अलावे अपर समाहर्ता चंद्र भूषण प्रसाद सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी, देवघर  दिनेश कुमार यादव, अनुमंडल पदाधिकारी, मधुपर  योगेंद्र साव, जिला भूमि सुधार उपसमाहर्ता  उमाशंकर प्रसाद, जिला खनन पदाधिकारी  राजेश कुमार एवं संबंधित विभाग के अधिकारी आदि उपस्थित थे।

No comments