प्रखंड क्षेत्र में मनाया गाया विश्व हाथ धुलाई दिवस

 


कुंडहित( जामताड़ा):पंचायत राज मंत्रालय,भारत सरकार/ सचिव महोदय, पेयजल एबं स्वच्छता विभाग, झारखण्ड सरकार,  के पत्र में निहित आदेश के आलोक में जल जीवन मिशन के तहत जागरूकता हेतु दिनांक 2  अक्टूबर 15 अक्टूबर  तक राज्य व्यापी अभियान मानाने के सम्बन्ध में  कुंडहित प्रखंड में व्यपाक रूप से जागरूकता कार्यक्रम किया गया।

बृहस्पतिवार को  "विश्व हाथ धुलाई दिवस" के अवसर पर प्रखंड विकास पदाधिकारी कुंडहित गिरिवर मिंज के अगुवाई में प्रखंड परिसर में सभी विभागीय पदाधिकारी एबं कर्मचारीयों का हाथ धुलाई अभ्यास एबं कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु जानकारी देते हुए शपथ ग्रहण समारोह किया गया।

साथ ही साथ 

 प्रखंड के सभी 15(पंद्रह) पंचायत के लगभग सभी ग्रामों में मुखिया एबं जल सहिया के अगुवाई में हाथ धुलाई एबं कोरोना बिमारी से बचाव के लिए हमेशा खाने से पहले एबं शौच के बाद तथा बहार से घर आने पर साबुन एबं पानी से अच्छे से हाथ धुलाई करने के बारे में जानकारी दी गई एबं अभ्यास कराया गया। साथ ही घर से बाहार जाने पर मास्क या फेस कवर का प्रयोग करने, स्वयं से दूसरे की दुरी दो गज तक बनाये रखने एबं भीड़ भाड़ वाले एरिया से यथासाध्य अपने को दूर रखने की जानकारी दी गई।

समन्वयक मो0 रफिक हुसैन   कार्यक्रम  के दौरान बताया की 

अगर किसी को सर्दी, खासी, बुखार एबं स्वास लेने में कठिनाई हो तो सरकार द्वारा चलाये जा रहे कोविड 19 का जाँच कैंप में निःशुल्क सैंपल देकर जाँच कराने की सलाह दी गई। ताकि कोरोना का संक्रमण से परिवार एबं ग्रामीण को बचाया जा सके तथा इसका रोकथाम किया जा सके ।

इस कोरोना के लम्बे काल में हाथ धुलाई अभ्यास एक बहुत ही अच्छा बचाव का कारक है।  

सरकार का इस जनोपयोगी अभियान को सफल करने हेतु खुले में शौच मुक्त समाज एबं साफ- सफाई पर जोर देने के लिए ग्रामीणों की सहभागिता के लिए आह्वान किया गया।  

विश्व हाथ धुलाई दिवस के कार्यक्रम में सभी मुखिया, स्वच्छता ग्राही आशीष गोप,सभी ग्राम के जल सहिया, स्वास्थ्य सहिया, सेविका, ग्रामीण एबं ग्रामीण बच्चा- बच्ची ने बढ़चढ़ कर भाग लिए।

No comments