खनन टास्क फोर्स की बैठक में उपायुक्त ने अधिकारियों को दिये आवश्यक दिशा-निर्देश



देवघर बुधवार  को उपायुक्त  कमलेश्वर प्रसाद सिंह की अध्यक्षता खनन टास्क फोर्स की समीक्षा बैठक समाहरणालय सभागार में आयोजित की गई। इस दौरान उपायुक्त द्वारा देवघर जिलान्तर्गत कैटेगोरी-1 एवं कैटेगोरी-2 के तहत कितने बालू घाट है, जिले में कितने बालू के स्टॉकयर्ड है आदि की विस्तृत समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया।

इसके अलावा बैठक के दौरान उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गयी कि जितने भी बालू घाट जहां से वाहनों के माध्यम से बालू का उठाव हो रहा है, वहां प्रति वाहन 100 रुपया का रॉयल्टी शुल्क लिया जा रहा है एवं उक्त राशि का उपयोग संबंधित पंचायत के विकास में किया जा रहा है। साथ हीं उपायुक्त द्वारा जिला खनन पदाधिकारी को निदेशित किया गया कि अंचलाधिकारी, संबंधित थाना प्रभारी एवं मुखिया को पत्र लिख कर इस बात की जानकारी मांगी जाय की अभी तक कितनी राशि का संग्रहण हुआ है साथ ही कितनी राशि का उपयोग पंचायत के विकास में खर्च किया गया है। 

बैठक के दौरान उपायुक्त द्वारा खनिजो के अवैध खनन के सम्बंध में जिला खनन पदाधिकारी को निदेशित किया गया कि जिला परिवहन पदाधिकारी एवं संबंधित थाना के थाना प्रभारी के साथ आपसी समन्वय स्थापित करते हूए जिले में अवैध खनन करने वालो पर कड़ी कार्रवाई करें, ताकि इनपर पूर्ण रूप से अंकुश लगाया जा सके। साथ हीं उपायुक्त द्वारा सरकारी कार्यो के लिए बालू ले जा रहे वाहनों को ना पकड़ने का निदेश संबंधित अधिकारियों को दिया गया। साथ हीं वैसे सभी वाहन जो सरकारी कार्य हेतु बालू ले जा रहे है वो अपने साथ सभी सही कागजात लें कर चले, ताकि पकड़े जाने पर अधिकारी के समक्ष संबंधित दस्तावेज प्रस्तुत कर सके।

बैठक में उपरोक्त के अलावे* जिला खनन पदाधिकारी  राजेश कुमार एवं अन्य संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित थे।

No comments