अपने-अपने क्षेत्रों में जल संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करने का प्रयास करेंः-उप विकास आयुक्त



उप विकास आयुक्त  संजय कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में जलछाजन विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक का आयोजन विकास भवन के सभागार में किया गया। बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त ने कहा कि वर्तमान में पेयजल की समस्या से हम सभी वाकिफ हैं। ऐसी परिस्थिति में अगर समय रहते पानी का हम अधिक से अधिक संचय नहीं करेंगे तो आने वाले समय में काफी मुसीबतें होगी। जिसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते। जल संचय एवं पर्यावरण की सुरक्षा के लिए सरकार के द्वारा कई जनकल्याणकारी योजनाओं को चलाया जा रहा है। ऐसे में हम सबका दायित्व बनता है कि योजनाओं को समय के साथ पूरा किया जाए। साथ हीं उन्होंने बिन्दुवार समीक्षा करते हुए सभी अधिकारियों, प्रखंड कर्मियों एवं जनप्रतिनिधियों को जल संचय एवं पर्यावरण बचाने की योजनाओं को ससमय पूरा कराने का निर्देश दिया। वहीं जल संचयन की दिशा में विभागों के द्वारा किये जा रहे कार्यों को गुणवता पूर्ण तरीके से धारातल पर उतारने की बात कही। 

इसके अलावे बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त ने उपस्थित सभी पदाधिकारियों को निदेशित किया कि जल सरक्षण में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने क्षेत्रों में जागरूक कर सकें। बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त ने जलछाजन विभाग के द्वारा किए जा रहें कार्यों की विस्तृत समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया। समीक्षा के क्रम मे उन्होनें पदाधिकारियों को निर्देशित किया कि जलछाजन विभाग के द्वारा जितने भी परियोजनायें विगत दो वर्षों से चलाई जा रही है उन सभी परियोजनाओं की विस्तृत सूची उप विकास आयुक्त कार्यालय को उपलब्ध कराई जाए।

समीक्षा के क्रम में उन्होंने जलछाजन क्षेत्र के ऊपरी भूमि पर अधिक से अधिक संख्या में TCB एवं WAT का निर्माण करने का निर्देश दिया। साथ ही इस वित्तीय वर्ष माहवार प्लान 7 दिनों के अंदर समर्पित करते हुए कार्यों को ससमय पूर्ण करने का निर्देश दिया।

इसके अलावे विभागीय समीक्षा के क्रम में उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि विभागवार किये जा रहे योजनाओ का क्रियान्वयन ग्रामीणों के सुविधा को देखते हुए करें। साथ ही कृषि के क्षेत्र में ससमय किसानों को बीज व मशीनी उपकरण मुहैया कराने का दिशा-निर्देश अधिकारियों को दिया गया। साथ हीं उप विकास आयुक्त ने ग्रामीण क्षेत्र में किये जा रहे तालाब, कुंआ के निर्माण कार्य से संबंधित योजनाओं का क्रियान्वयन नियमानुसार तेजी के साथ शतप्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया। इसके अलावे समिक्षा के क्रम में नवाड परियोजना का वित्तीय वर्ष 2020-2021 का कार्य योजना तैयार करते हुए 3 दिन के अंदर समर्पित करने का निर्देश दिया गया। 

साथ हीं सभी जल छाजन क्षेत्र में उपचारित किए गए ऊपरी भूमि में आगामी रब्बी मौसम में दलहन एवं सब्जी खेती करवाने हेतु सभी कार्यकारी एजेंसी को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया। बैठक के दौरान सभी कार्यकारी एजेंसी को निर्देश दिया गया कि जो भी परिसंपत्ति का निर्माण किया जा रहा है उसका अभीलेख एवं फोटोग्राफ आदि संकलित करते हुए डॉक्यूमेंटेशन करवाना सुनिश्चित करवाया जाय।

बैठक के दौरान उपरोक्त के अलावे संबंधित विभाग के अधिकारी आदि उपस्थित थे।

No comments