आधार सिडिंग को लेकर जारी किये गये आवश्वयक व उचित दिशा-निर्देश



देवघर मंगलवार को जिला आपूर्ति पदाधिकारी  विशालदीप खलखो द्वारा जानकारी दी गयी है कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के अन्तर्गत अन्त्योदय एवं पूर्वविक्ता प्राप्त गृहस्थ राशन कार्डधारियों के सभी सदस्यों का आधार सीडिंग एक सप्ताह के अन्दर शत्प्रतिशत पूर्ण करना करने का निदेश संबंधित अधिकारियों व कर्मियों को दिया गया है।

उक्त के आलोक में सभी राशन कार्डधारियों को सूचित भी किया जाता है कि संबंधित राशन कार्डधारी सदस्य जिन्होनें अभी तक अपना आधार जमा नहीं किया है, वे अपना आधार सीडिंग के लिए आधार नम्बर की छायाप्रति पी0डी0एस0 विक्रेता/प्रखंड आपूर्ति कार्यालय/जिला आपूर्ति कार्यालय में दो दिनों के अन्दर जमा करना सुनिश्चित करेंगे। साथ हीं आधार जमा नहीं करने पर संबंधित राशन कार्डधारियों का कार्ड/सदस्य संख्या विलोपित हो सकता है, जिसकी समस्त जवाबदेही संबंधित राशन कार्डधारियों की होगी। ऐसा देखा जा रहा है कि शत्प्रतिशत आधार सिडिंग नहीं रहने के कारण राशन वितरण में कठिनाई होती है, साथ ही सरकार की One Nation One Ration Card योजना भी प्रभावित होता है। इसको लेकर सभी पी०डी०एस० विक्रेता को निदेशित किया गया है कि दो दिनों के अन्दर सभी राशन कार्डधारी का शेष आधार प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी को समर्पित करें। 

आधार कार्ड को राशन कार्ड ऑफलाइन से कैसे लिंक करें.

आपके राशन कार्ड को नजदीकी जन वितरण प्रणाली दुकान या राशन की दुकान पर जाकर आधार के साथ लिंक किया जा सकता है। राशन कार्ड आधार लिंक आपको विभिन्न तरीकों से मदद करेगा जैसे कि आधार कार्ड के साथ राशन कार्ड की खोज आसान होगी, आप आधार कार्ड नंबर के साथ राशन कार्ड की स्थिति की जांच कर पाएंगे, आदि।

 आधार और राशन कार्ड को ऑफलाइन लिंक करने का तरीका निम्नलिखित है

स्टेप 1- निकटतम जन वितरण प्रणाली केंद्र या राशन की दुकान पर जाएं

स्टेप 2- अपने सभी परिवार के सदस्यों के आधार कार्ड की कॉपी के साथ अपने राशन कार्ड की फोटोकॉपी ले जाएं । इसके अलावा, परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो भी साथ रखें।

स्टेप 3- यदि आपका बैंक खाता आधार से लिंक नहीं है, तो आपको अपने बैंक पासबुक की एक कॉपी भी जमा करनी चाहिए

स्टेप 4- अपने आधार की एक प्रति के साथ पीडीएस दुकान पर इन सभी दस्तावेजों को जमा करें

स्टेप 5- राशन की दुकान पर उपलब्ध प्रतिनिधि आपसे पहली बार आधार प्रमाणीकरण के लिए फिंगरप्रिंट प्रमाणीकरण मांग सकता है ।

दस्तावेज जमा करने के बाद, आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज के सूचना भेजी जाएगी। जब दोनों दस्तावेज सफलतापूर्वक लिंक हो जाएंगे तो आपको एक और मैसेज सूचना प्राप्त होगी।

आधार कार्ड को राशन कार्ड से ऑनलाइन कैसे लिंक करें

स्टेप 1- अपने राज्य के PDS पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

स्टेप 2- अपना राशन कार्ड नंबर दर्ज करें

स्टेप 3- अपना आधार नंबर डालें

स्टेप 4- अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें

स्टेप 5- आगे बढ़ने के लिए जारी रखें/सबमिट बटन पर क्लिक करें

स्टेप 6- आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी  भेजा जाएगा

स्टेप 7- राशन कार्ड आधार लिंक के लिए अपना अनुरोध प्रस्तुत करने के लिए प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।

 राशन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक करने के लाभ.

1. ये उन नकली राशन कार्ड को खत्म कर देगा जिनके आधार पर अयोग्य लोग उस सब्सिडी का फायदा उठा रहे हैं जिसे गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) वाले परिवारों को मिलना चाहिए।

2. अगर राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो जाता है तो परिवार नकली दस्तावेजों के आधार पर एक से ज्यादा राशन कार्ड नहीं बनवा पाएंगें।

3. आधार को राशन कार्ड से लिंक करने के बाद धोखाधड़ी गतिविधियों को रोका जा सकता है।

4. बायोमेट्रिक से राशन बाटने वाली पीडीएस दुकानों को वास्तविक लाभार्थियों की पहचान करने और लाभों को मैनेज करने में मदद मिलेगी।

5. पीडीएस राशन की चोरी को रोका जा सकता है।

6. आधार कार्ड राशन बाटने वाली इस प्रणाली में एक जवाबदेही लेकर आता है, इस प्रकार भ्रष्ट बिचैलियों को पहचानने और समाप्त करने में मदद मिलेगी और सिस्टम को बेहतर बनाया जा सकेगा।

No comments