ज़िले में शौचालय निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा बैठक




साहिबगंज संवाददाता:-- विकास भवन स्थित सभागार में शनिवार को उपायुक्त चितरंजन कुमार के निर्देशानुसार कार्यपालन अभियंता विजय कुमार एडविन पेयजल एवं स्वच्छता प्रमण्डल साहिबगंज के अध्यक्ष्ता में स्वच्छ भारत मिशन, पेयजलापूर्ति एवं स्वच्छता प्रमंडल के कार्यों की समीक्षा बैठक की गई।साथ ही बैठक मे एनओएलबी शौचालय निर्माण की समीक्षा हुई एवं बताया गया कि अभी तक जिले में 21280 शौचालय पूर्ण हो चुका है। इस दौरान शौचालय निर्माण को गति देने का निर्देश दिया गया।

बैठक में बेसलाइन एनओएलबी उपयोगिता प्रमाण पत्र की स्थिति पर चर्चा की गयी जिसमे सभी सोशल मोबिलाइजर को सात दिनों के भीतर जिले में उपयोगिता प्रमाण पत्र जमा करने का निर्देश दिया गया।इस दौरान शौचालय बना कर निश्चित फोटो उपलोड करने का भी निर्देश दिया गया। 

वहीं जल जीवन मिशन कार्यक्रम पर चर्चा की गयी एवं टोलावार योजना अंतर्गत लाभुकों की सूची ज़िले में जमा करने का निर्देश दिया गया।

इस दैरान कालाजार उन्मूलन के संबंध में जल सहिया की भूमिका के बारे में चर्चा हुई एवं उपायुक्त चितरंजन कुमार के निर्देशानुसार जलसाहियाओं द्वारा कालाजार छिड़काव में सगयोग पर रणनीति बनाई गई।कालाजार के जिला समन्यवयक ने सभी सोशल मोबिलाइजर को छिड़काव से संबंधित जानकारी दी एवं लोगों को कालाजार उन्मूलन हेतू किये जाने छिड़काव के लिए प्रशासन का सहयोग करने एवं प्रेरित करने पर  चर्चा की।इस दौरान सभी के बीच माइक्रोप्लान वितरित कर उनसे विचार किया गया।बैठक में जिला समन्यवयक राहुल कुमार,आशीष कुमार,जीनत परवीन,कालाजार के जिला समन्यवयक डॉ सती बाबू, एवं सभी प्रखण्ड समन्यवयक एवं सभी सोशल मोबिलाइजर उपस्थित थे।

No comments