जिला स्तर पर डिस्ट्रीक्ट आयुष सोसाईटी का किया गया गठनः-उपायुक्त



देवघर उपायुक्त-सह-जिला दण्डाधिकारी  कमलेश्वर प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में नेशनल आयुष मिशन के अन्तर्गत डिस्ट्रीक्ट आयुष सोसाईटी के गठन को लेकर बैठक का आयोजन समाहरणालय सभागार में किया गया। इस दौरान उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गयी कि सरकार के आयुष मंत्रालय के दिशा-निर्देश के आलोक में जिला स्तर पर डिस्ट्रीक्ट आयुष सोसाईटी का गठन किया जा रहा है। साथ हीं सोसाईटी गठन के पश्चात किये जाने वाले कार्यों को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया।

इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त ने कहा कि सोसायटी का गठन होने उपरांत राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत चल रहे कार्यक्रमों का और बेहतर ढंग से क्रियान्यवन होगा। साथ हीं जिला में राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत प्राप्त धनराशि सोसायटी द्वारा आयुष के प्रचार-प्रसार, दवाईयां, नई डिस्पैंसरी  व अस्पताल के  निर्माण कार्य के लिए लगाया जाएगा। सोसाइटी के तहत निःशुल्क आयुष कैम्प भी समय-समय पर लगाए जाएंगे, ताकि  आयुष पद्धति को घर-घर तक पहुंचाया जा सके। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में आयुष के बारे में आमजन को जागरूक करने के लिए प्रशिक्षण, कान्फ्रेंस, वर्कशाॅप आदि जिला भर में आयोजित की जाएगी।

वर्तमान में आयुर्वेद जड़ी बुटियों से कोरोना वायरस के लिए गिलाॅय, हल्दी, आंवला, त्रिकटु (सौंठ, काली मिर्च, पीपल), तुलसी काढ़ा इस्तेमाल करके वायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है। इससे शरीर में रोग प्रतिरोध क्षमता भी बढ़ जाती है। 

बैठक के दौरान उपायुक्त द्वारा गवर्निंग बाॅडी कमिटि एवं एक्सक्यूटिव कमिटि के तहत सभी सदस्यों का चयन किया गया। कमिटि में अध्यक्ष के रूप में उपायुक्त महोदय के साथ  उपाध्यक्ष के रूप में उप विकास आयुक्त के अलावा अनुमंडल पदाधिकारी, समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला कल्याण पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला आयुष पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल, जिला पंचायती राज पदाधिकारी के साथ-साथ सदस्य के रूप में परियोजना पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक (आयुष मंत्रालय), आईसीडीएस को नामित किया गया है।

बैठक के दौरान उपरोक्त के अलावे अनुमंडल पदाधिकारी  दिनेश कुमार यादव, जिला परिवहन पदाधिकारी  फिलब्यूस बारला, प्रभारी पदाधिकारी सामाजिक सुरक्षा कोषांग, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमती अनीता कुजूर, जिला कल्याण पदाधिकारी मीनाक्षी भगत, जिला कार्यक्रम प्रबंधक जे0एस0एल0पी0एस0  प्रकाश रंजन आदि उपस्थित थे।

No comments