देवघर आवास योजना के माध्यम से जिले को स्वच्छ व हरा-भरा रखने में सभी करें सहयोगः-उपायुक्त



उपायुक्त-सह-जिला दण्डाधिकारी कमलेश्वर प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में स्वच्छ भारत अभियान के तहत जिला अन्तर्गत किये जा रहे कार्यों की समीक्षा बैठक का आयोजन समाहरणालय में किया गया। बैठक के दौरान उपायुक्त द्वारा स्वच्छ भारत अभियान के तहत जिले में निर्मित शौचालयों एवं उनके प्रयोग के अद्यतन स्थिति को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया। इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त ने एन०ओ०एल०बी० के तहत देवघर जिला को कुल 18,716 शौचालयों के निर्माण का लक्ष्य की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि उपरोक्त शौचालयों के निर्माण में सुविधा एवं शतप्रतिशत लक्ष्य की पूर्ति हेतु कुल शौचालयों के संख्या को प्रखण्ड स्तर पर बांट दिया गया है, ताकि गुणवतापूर्ण तरीके से शौचालय निर्माण का कार्य ससमय पूर्ण किया जा सके। आगे उन्होंने कहा कि एन०ओ०एल०बी० के तहत देवघर जिला को आवंटित कुल 18,716 शौचालयों के लक्ष्य के विरुद्ध 13,602 शौचालयों का निर्माण किया जा चुका है। ऐसे में शेष बचे हुए शौचालयों को भी 30.09.2020 तक पूर्ण कर दिया जाय। 

समीक्षा के क्रम में उपायुक्त कमलेश्वर प्रसाद सिंह ने कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल को निदेश दिया कि वैसे ग्राम जल स्वच्छता समिति जहां जिला द्वारा शौचालय निर्माण हेतु राशि उपलब्ध कराई गई है और राशि बची है उन सभी राशि को वापस लेते हुए एन०ओ०एल०बी० के शौचालयों में उक्त राशि का उपयोग किया जाय। साथ हीं उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निदेशित  किया कि शौचालय निर्माण से संबंधित कार्य प्रगति के फोटोग्राफ्स को प्रगति पोर्टल पर अपलोड कराएं, ताकि राज्य स्तर पर भी कार्य प्रगति की समीक्षा बेहतर तरीके से की जा सके। इसके अलावा उन्होंने कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल को निदेशित किया कि देवघर जिलान्तर्गत हाट-बाजार, बस स्टैंड एवं अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाती टोला में 100 सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कराया जाना है। किन जगहों पर उपरोक्त सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया जाय, ताकि उनका उपयोग बेहतर तरीके से लोग कर सकें। इससे जुड़ी सूची जल्द से जल्द तैयार करते हुए उपायुक्त कार्यालय को समर्पित करें। 

बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा जानकारी दी गई कि मध्य विद्यालय बंधा में स्कूल की छात्राओं हेतु शौचालय का निर्माण कराया जाना। इस हेतु उपायुक्त कमलेश्वर प्रसाद सिंह ने जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वक्षता प्रमंडल को निदेश दिया कि एक दूसरे के साथ समन्वय स्थापित करते हुए स्कूल परिसर में शौचालय का निर्माण कराया जाय।

बैठक में उपरोक्त के अलावे उपविकास आयुक्त शैलेन्द्र कुमार लाल, जिला योजना पदाधिकारी मिथलेश कुमार झा, जिला शिक्षा पदाधिकारी माधुरी कुमारी, कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वक्षता प्रमंडल, देवघर एवं मधुपर, जिला समन्वयक पेयजल एवं स्वक्षता प्रमंडल, देवघर एवं मधुपर के अलावा संबंधित विभाग के अधिकारी आदि उपस्थित थे।

No comments