बाबा मंदिर प्रभारी, एसडीओ व एसडीपीओ ने मंदिर व आसपास के क्षेत्रों का किया निरीक्षण, विधि व्यवस्था व सुरक्षा का लिया जायजा

 


बाबा मंदिर प्रभारी सह अनुमंडल पदाधिकारी व अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी ने मंदिर व आस-पास के क्षेत्रों का निरीक्षण कर विधि-व्यवस्था व सुरक्षा व्यवस्था का लिया जायजा



देवघर सुप्रीम कोर्ट व राज्य सरकार के निर्देशानुसार बाबा मंदिर खोलने की स्थिति में की जाने वाली व्यवस्थाओं और सुविधाओं का निरीक्षण बाबा मंदिर प्रभारी सह अनुमंडल पदाधिकारी  विशाल सागर व अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी  विकास चंद्र श्रीवास्तव द्वारा किया गया। इस दौरान बाबा मंदिर, संस्कार भवन, शिवगंगा, क्यू कॉम्प्लेक्स के अलावा विभिन्न क्षेत्रों का निरीक्षण कर भादो मेला होने की स्थिति में सुरक्षा व्यवस्था व विधि-व्यवस्था का जायजा लिया।

निरीक्षण के क्रम में बाबा मंदिर प्रभारी  विशाल सागर द्वारा जानकारी दी गई कि उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार कोरोना संकट काल को देखते हुए सीमित संख्‍या में श्रद्धालुओं को मंदिर में पूजा अर्चना कराने की व्यवस्था की सलाह दी गई है। ऐसे में राज्य सरकार द्वारा बनाई गई कमिटी के दिशा निर्देश पर आवश्यक तैयारी और व्यवस्था की जाएगी।

इसके अलावा बाबा मंदिर प्रभारी  विशाल सागर ने कहा कि राज्य में लागू लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते भादो माह में मंदिर खोलने को लेकर राज्य सरकार के निर्देशानुसार आगे की व्यवस्था शुरू की जाएगी। साथ ही बाबा मंदिर में परम्परागत प्रात: एवं संध्या कालीन पूजा के दौरान सीमित संख्या में पुरोहित सोशल डिस्टेंसिंग व स्वास्थ्य संबंधी अन्य मानकों का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए पूजा अर्चना करेंगे। झारखण्ड उच्च न्यायालय एवं राज्य सरकार के निर्देशानुसार किसी भी स्थिति में उपरोक्त पूजा में महिलाओं, बच्चों सहित किसी भी बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश मंदिर के अंदर वर्जित रहेगा। साथ ही किसी भी अन्य व्यक्ति का मंदिर परिसर में प्रवेश नहीं होगा।

निरीक्षण के क्रम में उपरोक्त के अलावे प्रशिक्षु आई.ए.एस  संदीप मीणा एवं संबंधित अधिकारी व अन्य उपस्थित थे।

No comments