बिल_गेट्स ने कहा नहीं होसकता पहला कोविड_वैक्सीन प्रभावी






 #बिल_गेट्स ने कहा पहला कोविड_वैक्सीन प्रभावी नहीं हो सकता#2021 के अंत तक महामारी से निजात मिलने की संभावना

पिछले कुछ हफ्तों में, कोरोना वैक्सीन बनाने के लिए दुनिया की शानदार प्रगति देखी गई है। जब अधिकारी ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी, मॉडर्न इंक, फाइजर-बायोनेट और चीन में तैयार किए जा रहे प्रोटोटाइप जैसे अनुसंधान समूहों की बढ़ती संख्या का प्रबंधन करने की कोशिश करते हैं, तो उनके टीका परीक्षणों के साथ एक घोषणा की जाती है। इनमें से एक को 2020 के अंत तक लॉन्च करने की उम्मीद है।  डॉ एंथोनी फौसी ने कहा कि वे 2021 की शुरुआत में ही दस लाख खुराक तैयार करने की उम्मीद करते हैं। हालांकि, बहुत अधिक खामियां हो सकती हैं, जिस वजह से पहले COVID वैक्सीन लॉन्च करने वाले किसी भी समूह को किसी भी प्रकार की श्रेष्ठता नहीं मिली है। इसलिए ऐसी संभावनाएं है कि बड़े पैमाने पर टीकाकरण के लिए एक से अधिक खुराक या एक टीका के उपयोग की आवश्यकता हो सकती है।


अब अरबपति बिल गेट्स, जिन्होंने अक्सर सभी के लिए वैक्सीन उपलब्ध कराने की बात कही है, उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान, पहला उपलब्ध टीका महामारी के खिलाफ हमारी रक्षा का सबसे अच्छा दांव नहीं हो सकता है। एक मीडिया एजेंसी, ब्लूमबर्ग से बात करते हुए, गेट्स ने एक चेतावनी जारी करते हुए कहा कि भले ही टीका का विकास त्वरित गति से हो रहा हो। लेकिन पहला टीका सबसे प्रभावी नहीं हो सकता है और इसे विकसित होने में अधिक समय लग सकता है।


बिल गेट्स ने अपनी संस्था के माध्यम से प्रमुख वैक्सीन डेवलपर्स को फंडिंग की पेशकश की है, जिसमें एस्ट्राज़ेनेका भी शामिल है। जिसने ADZ-1222 वैक्सीन विकसित करने के लिए ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ साझेदारी की है, जो वर्तमान में परीक्षण के तीसरे चरण में है। तो कहा जा सकता है कि 2021 के अंत तक निदान, चिकित्सा विज्ञान और टीकों में नवाचार हमें काफी हद तक महामारी से बाहर निकाल देंगा।

No comments