जेल में रह रहे कैदियों की स्वास्थ्य सुरक्षा हेतु उप विकास आयुक्त चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति का दिया गया निर्देश

देवघर ब्यूरो रिपोर्ट। देवघर कारा एवं सुरक्षा समिति की बैठक में उप विकास आयुक्त ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर दिया संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश उपायुक्त-सह-जिला

 दण्डाधिकारी  कमलेश्वर प्रसाद सिंह के निदेशानुसार कारा एवं सुरक्षा समिति की बैठक उप विकास आयुक्त  शैलेन्द्र कुमार लाल की अध्यक्षता में विकास भवन के सभागार में आयोजित की गई। बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त द्वारा कारागार की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर विस्तृत चर्चा करते संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया। इसके अलावा कोरोना संक्रमण को लेकर बरती जाने वाली सावधानी व रोकथाम को लेकर उप विकास आयुक्त ने कारा अधीक्षक को विशेष सावधानी और सतर्कता बरतने का निदेश दिया।

इसके अलावा बैठक के दौरान कारा अधीक्षक ने जानकारी दी कि जेल में कैदियों के स्वास्थ्य देखभाल एवं जांच के लिए चिकित्सक की प्रतिनियुक्ति सिविल सर्जन द्वारा की गई है परंतु वह पिछले कई महीनों से अनुपस्थित हैं जिसके कारण कैदियों का चिकित्सकीय देखभाल संभव नहीं हो पा रहा है। ऐसे में मामले को संज्ञान में लेते हुए उप विकास आयुक्त  शैलेन्द्र कुमार लाल ने इस संबंध में सिविल सर्जन को निर्देशित किया कि इस पर त्वरित कार्रवाई करते हुए चिकित्सक की नियमित बहाली सुनिश्चित करें, ताकि किसी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या का समाधान किया जा सके। साथ हीं महिला कैदियों के स्वास्थ्य जांच को लेकर महिला चिकित्सक की प्रतिनियुक्ति आवश्यक है। ऐसे में महिला चिकित्सक की प्रतिनियुक्ति भी जल्द से जल्द सुनिश्चित करें। 

समीक्षा के क्रम में उप विकास आयुक्त ने सिविल सर्जन को संबंधित चिकित्सक के विरुद्ध कारण पृच्छा नोटिस जारी करने को कहा कि किन परिस्थितियों में प्रतिनियुक्ति के बावजूद कैदियों की स्वास्थ्य देखभाल के लिए निर्धारित दिवस को नहीं आ रहे हैं। इसके अलावे उप विकास आयुक्त ने महिला बंदियों के साथ-साथ रह रहे बच्चों के  प्रारंभिक शिक्षा को लेकर जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

बैठक में उपरोक्त के अलावे जिला जनसंपर्क पदाधिकारी  रवि कुमार, यातायात पुलिस उपाधीक्षक, विभिन्न विभागों के कार्यपालक अभियंता आदि उपस्थित थे।

No comments