सभी प्रखंड के विकास हेतु समीक्षा बैठक आयोजित


बैठक में विभिन्न योजनाओं पर समीक्षा

साहिबगंज :-- समाहरणालय स्थित सभागार में गुरुवार को उपायुक्त वरुण रंजन की अध्यक्षता में  सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी,अंचल अधिकारी एवं बीपीओ,डीपीएम,के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की गई।बैठक में मनरेगा के अंतर्गत प्रति पंचायत मानव सृजन करने पर समीक्षा की गई,जिसमे हर पंचायत में टीसीबी,एफबी, मेड़बंदी,सोकपिट, डोभा,सिंचाई, नाला/आहार जीर्णोद्धार का लक्ष्य दिया गया था जिसके विरुद्ध हुए कार्यों की समीक्षा की गई।
बैठक में वृक्षारोपण के लक्ष्य प्राप्ति की समीक्षा की गई, एवं बचे हुए लक्ष्यों की जल्द पूरा करने का निर्देश दिया गया।बैठक में झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई बिरसा हरित ग्राम योजना,नीलाम्बर पिताम्बर योजना,जल समृद्धि योजना,एवं वीर शाहिद पोटो हो खेल योजना पर चर्चा की गई।उपायुक्त वरुण रंजन द्वारा मनरेगा अंतर्गत प्रत्येक ग्राम को दिए गए 5-5 योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की गई।इसके अलावे आंगनबाड़ी भवनों के निर्माण का निर्देश दिया गया था, तथा भवनों के पूर्णता की स्थिति पर चर्चा करते हुए उपायुक्त ने बचे हुए भवनों को पूर्ण करने का निर्देश दिया।बैठक में प्रवासी मज़दूरों को जॉब कार्ड निर्गत करने एवं रोजगार उपलब्ध कराने पर समीक्षा की गई।
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की समीक्षा:
बैठक में वितीय वर्ष 2016-2019 अंतर्गत लंबित 246 आवासों के निर्माण स्थिति की समीक्षा की गई,तथा वितीय वर्ष 2019-20 अंर्तगत प्रधानमंत्री आवास योजनाओं के लाभुकों के प्रथम तथा द्वितीय क़िस्त के भुगतान पर चर्चा की गई एवं उपायुक्त वरुण रंजन ने जल्द से जल्द भुगतान को पूर्ण करने का निर्देश दिया।उपायुक्त ने वितीय वर्ष 2019-20 के अंतर्गत हुए पंजीकरण की जानकारी ली तथा जिओ टैग पर चर्चा की।
बैठक में बाबासाहब भीमराव अम्बेडकर आवास योजना के अंतर्गत लाभुकों के प्रथम तथा द्वितीय क़िस्त के भुगतान की समीक्षा की गई,तथा आवस प्लस योजना पर चर्चा की गई।
14वें वित्त आयोग की समीक्षा:
बैठक में उपायुक्त श्री रंजन ने 14वें वित्त आयोग मद की राषि के अंतर्गत हुए कार्यों तथा उनसे संबंधित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की।
बैठक में 14वें वित्त आयोग से क्रियान्वित योजना में पेबर्स ब्लॉक् सड़क, जल मीनार, स्ट्रीट लाइट निर्माण से सम्बंधित योजनाओं नकी समीक्षा की तथा लंबित निर्माण पर चर्चा की गई।
उपायुक्त ने बैठक में आर.जी.एस.ए अंतर्गत संचालित किये जा रहे प्रशिक्षण की वर्तमान स्थिति की जानकारी ली।उन्होंने ग्राम पंचायत विकास योजना निर्माण हेतु चलाये जा रहे सबकी योजना सबका विकास अभियान की प्रगति पर चर्चा की।
बैठक में ई पंचायत एवं पी,एफ,एम,एस के अनुपालन पर चर्चा की गई।तथा उपायुक्त श्री रंजन ने पंचायत भवनों को क्रियाशील करने का निर्देश दिया।उन्होंने पंचायत भवनों की मरम्मती, तथा रंग रोगन की समीक्षा की।बैठक में मुख्य रूप से उप विकास आयुक्त मनोहर मराण्डी, अपर समाहर्ता अनुज कुमार प्रसाद, जिला आपूर्ति पदाधिकारी मिथलेश कुमार झा, सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी,अंचल अधिकारी एवं बीपीओ,डीपीएम आदि उपस्थित थे।


साहिबगंज से देव आर्यन की रिपोर्ट।

No comments