नहीं बना पीएम आवास और हो गई राषि की निकासी, मामला डिंडाकोली पंचायत के बसमत्ता गांव का, बीडीओ व मुखिया ने दी जांच कर की कार्रवाई का भरोसा


देवघर (सारठ): प्रखंड क्षेत्र के डिंडाकोली पंचायत के बसमत्ता गांव में पीएम आवास योजना में बिना आवास निर्माण के ही राषि की निकासी कर लेने का मामला प्रकाष में आया है। मामले को लेकर लाभुक को जब पता चला कि उनके नाम से स्वीकृत पीएम आवास की राषि की निकासी भी हो चुकी है तो उनके होष उड़ गये। जिसके बाद लाभुक ने मामले की लिखित षिकायत करते हुए बीडीओ साकेत कुमार सिन्हा से जांच कर समुचित कार्रवाई की मांग की है। मिली जानकारी के अनुसार बसमत्ता गांव के समरूद्दीन षेख पिता षमसूल षेख को 2019 में पीएम आवास की स्वीकृति मिली थी। जिसका निबंधन संख्या 2422280 है। लेकिन लाभुक को आवास स्वीकृत होने की जानकारी नहीं रहने और अन्य लोगों के खाते में आवास निर्माण की राषि आने की जानकारी मिलने पर उन्होंने प्रखंड कार्यालय पुछताछ किया। बताया कि गांव के अन्य ग्रामीणों के साथ उन्होंने भी आवास के लिए आवेदन दिये थे। वहीं जब लाभुक को पता चला कि उनके नाम पर भी आवास स्वीकृत हुआ है और योजना फाइनल भी हो चुका है, तो हैरान हो गये। बताया गया कि 29 अप्रैल 2020 को ही आवास निर्माण की सारी राषि का निकासी भी हो चुका है। वहीं दुसरा मामला भी उसी गांव के इसमाईल षेख पिता नुर मोहम्मद षेख का है। बताया गया कि इसमाईल काफी गरीब है और मिट्टी के जर्जर मकान में रहता है। इसमाईल पुणा में रहकर दर्जी का काम करता है और लाॅकडाउन को लेकर पुणे में ही फंसा हुआ है। इसमाईल के नाम पर पीएम आवास स्वीकृत हुआ है। वहीं लाभुक के जानकारी के बगैर ही बिचैलिया द्वारा 40 हजार की पहली किस्त की अवैध निकासी भी हो चुकी है। वहीं दुसरी किस्त की राषि की निकासी भी होने वाला था तब तक मामले का भंडाफोड़ हो गया। परिजनों का कहना है कि बिना अधिकारी के मिलीभगत के राषि की निकासी कैसे हो गई।
क्या कहते बीडीओ: मामले को लेकर बीडीओ साकेत कुमार सिन्हा ने कहा कि डिंडाकोली के पंचायत सचिव व पीएम आवास के प्रखंड समन्वयक से विस्तृत जानकारी मांगी गई है। मामले की समुचित जांच करके दोषी पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी।
क्या कहती है मुखिया: मामले को लेकर डिंडाकोली मुखिया रूकमनी देवी का कहना कि ऐसा कोई भी मामला उनके जानकारी में नहीं है। यदि ऐसा मामला सामने आता है तो दोषी पर कड़ी कार्रवाई के लिए लिखा जायेगा। पंचायत के लोगों को उनका वाजिब हक मिले इसके लिए हर तरह की लड़ाई लड़ी जायेगी।

-:शिव कुमार यादव, सारठ (देवघर) 

No comments