उप विकास आयुक्त ने मनरेगा योजना का किया निरीक्षण

                                 
देवघर ब्यूरो रिपोर्ट।उप विकास आयुक्त शैलेन्द्र कुमार लाल के द्वारा आज देवीपुर प्रखंड के ततकियो नावाडीह पंचायत में मनरेगा अंतर्गत बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत कराये जा रहे कार्यो का निरीक्षण किया गया। इस दौरान उनके द्वारा जानकारी दी गयी कि
नावाडीह ग्राम में कुल 11 लाभुकों के 11 एकड़ जमीन पर बागवानी योजना का कार्यान्वयन कराया जा रहा है। साथ हीं सभी लाभुकों का बागवानी समूह का गठन किया जा चुका है ।
  इसके अलावा उप विकास आयुक्त द्वारा निर्देशित किया गया कि दो दिनों के अंदर गड्ढा खुदाई का कार्य पूर्ण कराना सुनिश्चित किया जाय। साथ हीं उनके द्वारा योजना में कार्य कर रहे मजदूरों से बात कर ससमय उनके मजदूरी भुगतान के संबंध में जानकारी ली गयी एवं मौके पर उपस्थित पदाधिकारी/ कर्मियो को निर्देशित किया गया कि प्रत्येक पंचायत में कम से कम 200 से 250 मजदूरों को कार्य उपलब्ध कराया जाए। साथ ही यह भी सुनिश्चित कराया जाए कि प्रत्येक ग्राम में कम से कम 5 योजना चलता रहे। साथ हीं योजना में कार्य कर रहे मजदूरों को ससमय मजदूरी भुगतान किया जाए।इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी। वरना ऐसा करने वाले के विरुद्ध जिला प्रशासन द्वारा विधिसम्मत कार्रवाई की जाएगी।
 तत्पश्चात उनके द्वारा मौके पर उपस्थित रोजगार सेवक को निर्देशित किया गया कि सभी प्रवासी मजदूरों को मनरेगा योजना का लाभ देना सुनिश्चित कराया जाए एवं जो मजदूरों काम की मांग करते हैं उन्हें तत्काल ( अगले ही दिन से) कार्य उपलब्ध कराया जाए। सभी प्रवासी श्रमिकों को रोजगार मुहैया कराना जिला प्रशासन की विभिन्न प्राथमिकताओं में से एक है एवं हमारा प्रयास है कि सभी को रोजगार उपलब्ध हो।                                                                                   

No comments