देवघर प्रखंड अंतर्गत मनरेगा के तहत चल रहे विभिन्न योजनाओं का अनुमंडल पदाधिकारी ने किया निरीक्षण


देवघर ब्यूरो रिपोर्ट।आज दिनांक 02.06.2020 को अनुमंडल पदाधिकारी सह अनुमंडल दण्डाधिकारी, देवघर विशाल सागर द्वारा देवघर प्रखंड अंतर्गत सरसा पंचायत, चरकी पहाड़ी, विष्णुपुर गांव में मनरेगा के अंतर्गत बिरसा हरित क्रांति योजना व आम बागवानी कार्यक्रम के तहत 11 एकड़ भूमि पर चल रहे कार्यों का निरीक्षण कर वस्तुस्थिति से अवगत हुए। इस दौरान उन्होंने कार्य कर रहे श्रमिकों को साफ-सफाई के साथ-साथ शारीरिक दूरी का पालन करते हुए अपने कार्यों का निर्वहन करने का निर्देश दिया। इसके अलावा निरीक्षण के क्रम में अनुमंडल पदाधिकारी ने चल रहे आम बागवानी कार्यक्रम को लेकर को संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया। साथ हीं पूर्व के अनुभवी कृषक जो बागवानी का कार्य पहले भी कर चुके हैं, उनसे बात चीत कर अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा उनका अनुभव साझा किया गया। इसके अलावे उन्होंने अनुभवी कृषक मित्रों से भी अपील करते हुए कहा कि दूसरे कृषकों को भी इससे जुड़ी जानकारी अवश्यक साझा करें, ताकि कृषक प्रेरित होकर इस योजना के तहत लाभान्वित हो सके।
निरीक्षण के क्रम में अनुमंडल पदाधिकारी  विशाल सागर द्वारा जानकारी दी गयी कि योजना के तहत ग्रामीणों को फलदार वृक्ष लगाने व उसकी देखभाल करने संबंधी रोजगार मिलेगा। इसमें बुजुर्गों और विधवा महिलाओं को प्राथमिकता दी जायेगी, ताकि उनके लिए भी रोजगार उपलब्ध हो सके। इस योजना के जरिये सरकार सड़क किनारे, सरकारी भूमि, व्यक्तिगत या गैर मजरुआ भूमि पर फलदार पौधा लगाने के लिए ग्रामीणों को प्रोत्साहित करेगी। इन पौधों की देखभाल की जिम्मेवारी ग्रामीणों की होगी। अगले पांच साल तक पौधों को सुरक्षित रखने के लिए सहयोग मिलेगा। उन्हें पौधों का पट्टा भी दिया जायेगा, जिससे वे फलों से आमदनी कर सकें। पौधारोपण के करीब तीन साल बाद प्रत्येक परिवार को 50 हजार रुपये की वार्षिक आमदनी होगी। साथ ही फलों की उत्पादकता बढ़ने की स्थिति में फलों को प्रसंस्करण व उसके बाजार उपलब्ध कराने की व्यवस्था होगी। इस योजना के तहत पूरे जिले में एक हजार एकड़ में पौधारोपण के साथ दो लाख पौधा लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा संयुक्त रूप से कोरोना संक्रमण के रोकथाम और बचाव के उद्देश्य से बनाये गए दर्दमारा चेक पोस्ट का औचक निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया गया। साथ ही उनके द्वारा संबंधित चेकपोस्ट पर तैनात दण्डाधिकारियों व पुलिस जवानों से पुछताछ कर सुविधाओं व विधि-व्यवस्था की जानकारी ली गयी। इसके अलावे अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा चेकपोस्ट पर सुरक्षा के हर पहलुओं का अवलोकन कर चेकपोस्टर पर उपस्थित अधिकारियों व पुलिस के जवानों को वाहनों के चेकिंग को लेकर आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया। साथ ही चेकपोस्ट पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों व पुलिस के जवानों को निदेशित किया कि सभी पूरी सतर्कता और सावधानी के साथ कार्य करें एवं हर एक गतिविधि पर अपनी पैनी नजर बनाये रखें, ताकि अवैध और बिना वजह सड़को पर घूम रहे वाहनों पर कार्रवाई की जा सके। इस दौरान अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारियों व कर्मियों के कार्यों की सराहना करते हुए सभी को सजग रहते हुए पूरी तत्परता के साथ कार्य करने की बात कही गयी।
इसके अलावे निरीक्षण के क्रम में अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा संबंधित अधिकारियों के साथ चेकपोस्ट पर तैनात दंडाधिकारियों व पुलिस के जवानों व स्वास्थ्य कर्मियों को दूसरों के साथ अपने स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया।
*इस दौरान उपरोक्त के अलावे* प्रशिक्षु आईएएस संदीप मीणा, संबंधित प्रखण्ड के प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी आदि उपस्थित थें।

No comments