अनलॉक के 10 दिनों के बाद बाजारों में बढ़ी रौनक कुछ दुकानदारों के चेहरे में अभी भी मायूसी


मिहिजाम:
लॉकडाउन के अनलॉक होने के 10 दिन बाद बाजारों में धीरे-धीरे रौनक बढ़ रही है। अब तक सैकड़ों प्रतिष्ठान चालू हो चुकी है। वहीं इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल सेक्टर और ज्वेलरी दुकानों में भी ग्राहकों में इजाफा देखने को मिल रहा है। कारोबार में 30 से 40% की बढ़ोतरी हुई है। धीरे-धीरे ग्राहकों में भरोसा बढ़ रहा है।
ज्वेलरी, 5 से 10% तक पहुंचा कारोबार।
स्थिति : ज्वेलरी दुकानों के खुलने के पहले दिन शून्य ही कारोबार था। बीते 10 दिनों बाद कारोबार में बढ़त हुई है। अब तक 10 से 15% तक पहुंच गया है।
उम्मीद : ज्वेलरी बाजार में कारोबार 1 सप्ताह में और बढ़ सकता है। लगन शुरू हुई तो फिर इसमें और सुधार होगा। लेकिन समय जरूर लगेगा।
इलेक्ट्रॉनिक्स, 10 दिनों में 30% तक खरीदारी बढ़ी।
स्थिति : इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में सबसे तेजी से रफ्तार बढ़ी है। पहले दिन महज 10% ही कारोबार हुआ था। 10 दिनों में 35% तक इजाफा हुआ है।
उम्मीद : अगले 15 दिनों बाद सुधार की गुंजाइश है। इससे इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में कारोबार और तेजी से बढ़ेगी। होम एप्पलाइंस की डिमांड सबसे ज्यादा बताई जा रही है।
ऑटोमोबाइल, 40 फीसदी पहुंच रहे हैं ग्राहक, सप्ताह भर बाद में और बढ़ेगा
स्थिति : वाहनों के शोरूम में ग्राहक पहुंच रहे हैं। 10 दिनों में 50% ग्राहकों में इजाफा हुआ।
उम्मीद : ऑटोमोबाइल में ग्राहकों का आना शुरू हुआ है। अगले सप्ताह तक 75% तक कारोबार बढ़ सकता है।
बाजार खुला है तो भरोसा भी जगेगा, अगले 10 से 15 दिनों में कारोबार दोगुना होगा। अनिल जैन अध्यक्ष चेंबर ऑफ कॉमर्स, मिहिजाम
चेंबर ऑफ कॉमर्स, मिहिजाम के अध्यक्ष अनिल जैन ने बताया कि कारोबार में रफ्तार बढ़ रहा है हर सेक्टर में ग्राहकों की आवाजाही चालू हो गई है लेकिन ग्राहक कोरोना के चलते हुए हैं बाजार खुला है तो भरोसा भी लगेगा 10 से 15 दिन में बाजारों में ग्राहकों की आवाजाही बढ़ेगी तो कारोबार भी दुगना हो जाएगा वहीं कुछ दुकानों में मास्को शारीरिक दूरी के नियमों की कमी नजर आ रही है वहीं अधिकांश लोग नियमों का पालन करते नजर आ रहे हैं।

गौतम ठाकुर जामताड़ा ब्यूरो

No comments